• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • The College Staff, Who Arrived At The College Gate With The Vaccination Certificate And The Permission Of The Parents, Was Also Seen In The Class, Social Distancing

इंदौर में खुले कॉलेज:वैक्सीनेशन सिर्टिफिकेट और पेरेंट्स की अनुमति लेकर पहुंचे कॉलेज गेट पर ही तैनात रहा कॉलेज स्टाफ, क्लास में भी दिखी सोशल डिस्टेंसिंग

इंदौर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
होलकर साइंस कॉलेज में गेट पर छात्रों के सर्टिफिकेट जांचते टीचर। - Dainik Bhaskar
होलकर साइंस कॉलेज में गेट पर छात्रों के सर्टिफिकेट जांचते टीचर।

इंदौर में बुधवार को कॉलेज खुलने के साथ ही कॉलेजों में विद्यार्थी पहुंचने लगे। हाथों में वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट और माता-पिता की अनुमति लिए विद्यार्थी कॉलेजों में पहुंचे। हालांकि कॉलेजों के गेट पर रोककर पहले उनका सर्टिफिकेट चेक किया गया। जिसके बाद विद्यार्थियों की थर्मल स्क्रिनिंग की और हाथों को सैनिटाइज करने के बाद ही उन्हें कॉलेज में प्रवेश दिया गया। क्लासेस में भी विद्यार्थी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठे नजर आए। काफी वक्त बाद कॉलेज आए विद्यार्थी काफी खुश नजर आए।

गेट पर चेक किया वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट
इंदौर के भंवरकुआं चौराहे के समीप होलकर साइंस कॉलेज पर गेट पर ही स्टॉफ तैनात नजर आया। यहां हर आने-जाने वाले विद्यार्थियों को रोककर पहले से उनसे काम पूछा गया। हालांकि एडमिशन लेने आने वाले विद्यार्थियों की थर्मल स्क्रिनिंग कर उन्हें प्रवेश दिया गया। जबकि फाइनल ईयर के विद्यार्थी जो ऑफलाइन क्लास के लिए आए उनका वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट और माता-पिता का अनुमति चेक किया गया। हालांकि कुछ विद्यार्थी सर्टिफिकेट की फोटो कॉपी लेकर पहुंचे। जबकि कुछ मोबाइल में ही वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाते नजर आए। सर्टिफिकेट चेक कर उनकी थर्मल स्क्रिनिंग की। वहीं जिन छात्रों ने मास्क ठीक तरीके से नहीं लगाया था उन्हें भी समझाइश दी, जिसके बाद छात्रों को कॉलेज में प्रवेश दिया गया।

स्टॉफ के भी लिए डॉक्यूमेंट
इधर, कॉलेज के फिजिक्स के एचओडी जीडी गुप्ता ने बताया कि थर्मल गन से विद्यार्थियों का तापमान चेक किया जा रहा है, साथ ही वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट भी चेक किया जा रहा है। तापमान नोट करने के बाद ही उन्हें प्रवेश दिया जा रहा है। वहीं स्टॉफ के वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट के डॉक्यूमेंट पहले ही लिए जा चुके है। साथ ही स्टॉफ का थर्मल गन से तापमान चेक कर नोट किया गया है। आज से थर्ड ईयर की क्लास शुरू कर दी गई। आगामी दो से तीन दिन में क्लासेस व्यवस्थित रूप से संचालित होने लगेंगी। विद्यार्थियों के क्लासरूम के बाहर भी सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है।

कॉलेज में हुई ऑनलाइन पढ़ाई
श्री अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट और तापमान चेक करने के बाद ही विद्यार्थियों को प्रवेश दिया गया। इधर, कॉलेज में इंट्री के वक्त सेनिटाइजर की व्यवस्था भी गई है। हालांकि दोपहर में यहां क्लास खाली नजर आई। मगर क्लास में ही एक शिक्षक विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाते हुए दिखे। यहां अलग-अलग ग्रुपर्स में विद्यार्थी दिखाई दिए, जो आपस में चर्चा करते रहे।

गर्वमेंट न्यू लॉ कॉलेज में लगी क्लास।
गर्वमेंट न्यू लॉ कॉलेज में लगी क्लास।

क्लास में भी सोशल डिस्टेंसिंग
गर्वमेंट न्यू लॉ कॉलेज में भी गेट पर ही कॉलेज स्टॉफ मौजूद रहा। यहां वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट और माता-पिता की अनुमति पत्र देखने के बाद विद्यार्थियों को कॉलेज में प्रवेश दिया। कॉलेज में सोशल डिस्टेंसिंग भी देखने को मिली। हालांकि यहां एक टेबल पर एक ही विद्यार्थी बैठा नजर आया। क्लास के अंदर भी शिक्षक और स्टूडेंट्स दोनों ही मास्क पहने हुए थे। कॉलेज के सहायक प्राध्यापक डॉ. मिर्जा मोजिज बेग ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग के आदेश के बाद से ऑफलाइन क्लास शुरू कर दी गई है। साथ ही बच्चों को ऑनलाइन माध्यम से भी पढ़ाया जा रहा है। जिन विद्यार्थियों को वैक्सीन का पहला डोज भी लगा है तो उन्हें ऑफलाइन क्लास अटेंट करने की पात्रता दी गई है। शासन के दिशा-निर्देशों का यहां सख्ती से पालन करवाया जा रहा है। इधर, एलएलबी थर्ड सेमेस्टर के विद्यार्थी ओमप्रकाश मिश्रा ने बताया कि कोरोना काल के बाद कॉलेज खुले है। यहां मास्क, सैनिटाइजर, थर्मल स्क्रिनिंग और वैक्सीन सर्टिफिकेट देखने के बाद ही कॉलेज में प्रवेश दिया गया है।

खबरें और भी हैं...