पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • The Industrialists Of Indore Converted The Challenges Of Corona Into Opportunities, Some Were Selling Carbon Credits And Some Made 2 Million Foreign Machines For 66 Lakhs.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सम्मान:इंदौर के उद्योगपतियों ने कोरोना की चुनौतियों को अवसर में बदला, कोई बेच रहा कार्बन क्रेडिट तो किसी ने 2 करोड़ की विदेशी मशीन 66 लाख में बनाई

इंदौर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एमएसएमई मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने उद्यमियों को सम्मानित किया। ओमप्रकाश सिंघल, जितिन शादीजा, प्रदीप जैन, विनोद बाफना के साथ ही गोल्ड कॉइन सेवा ट्रस्ट भी सम्मानित हुए। - Dainik Bhaskar
एमएसएमई मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने उद्यमियों को सम्मानित किया। ओमप्रकाश सिंघल, जितिन शादीजा, प्रदीप जैन, विनोद बाफना के साथ ही गोल्ड कॉइन सेवा ट्रस्ट भी सम्मानित हुए।
  • एसोसिएशन ऑफ इंडस्ट्री ने शहर के आठ उद्योगपतियों को सम्मानित किया

कोरोना काल में एक ओर जहां उद्योगपतियों को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा, वहीं शहर के कई उद्योगपतियों ने इस चुनौती को अवसर में बदल दिया। ऐसे ही आठ उद्योगपतियों को रविवार को एसोसिएशन ऑफ इंडस्ट्री मध्यप्रदेश (एआईएमपी) द्वारा आयोजित समारोह में सम्मानित किया गया।

मनीष डबकरा ... देश-विदेश में दो हजार ग्रुप से जुड़े, ये प्रोजेक्ट विकसित करना सिखाते हैं
देश-विदेश में दो हजार ग्रुप से जुड़े हैं। कंपनियों को बताते हैं कि किस तरह प्रोजेक्ट विकसित किए जाएं, जिससे प्रदूषण कम हो। फिर जर्मनी, स्विट्जरलैंड, यूएसए में उनका रजिस्ट्रेशन करवाते हैं। एक टन कार्बन डाई ऑक्साइड उत्पादन बचाने पर एक क्रेडिट मिलता है, जिसका सर्टिफिकेट मिलता है। इसे बेचने पर 0.25 से दो डॉलर तक मिलते हैं। एक साल में कंपनियों को 150 करोड़ दिलवाए हैं। इंदौर निगम को भी 69 लाख मिले हैं।

सुधीर जायसवाल... रिसर्च कर लॉकडाउन में नई मशीन बना दी
इनकी इंडस्ट्री मशीन बनाने का काम करती है। जायसवाल बताते हैं पाइप बनाने की मशीन दो करोड़ रुपए में चाइना से आती थी। लॉकडाउन के दौरान हमने रिसर्च और नए काम पर जोर दिया। इंजीनियरों के साथ मिलकर उपलब्ध मटेरियल से मशीन बनाई। इसकी लागत 66 लाख रुपए आई।

उर्मिला अरोरा ... बायो वैक्सीन प्लांट लगाया, उत्पादन भी किया
सांवेर रोड पर इन्होंने बायो वैक्सीन प्लांट स्थापित किया है। साल 2011 से काम करने के बाद नवंबर 2020 में इन्होंने वैक्सीन उत्पादन शुरू किया है और देश का यह पांचवां वैक्सीन उत्पादक प्लांट है, जो साल में करीब पांच करोड़ डोज बनाएगा। जरूरत हुई तो कोरोना वैक्सीन भी बना सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें