पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • The New Forelane Will Pass Through 10 Villages Including Aakya, Begamkheri; A New Route Of 29 Km Will Be Found From Karnavad For Harda

मल्टीलेयर फ्लायओवर प्रोजेक्ट:आक्या, बेगमखेड़ी सहित 10 गांवों से गुजरेगा नया फोरलेन; हरदा के लिए करनावद से मिलेगा 29 किमी का नया रास्ता

इंदौर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यह एनएच-59ए करनावद से आगे बैतूल-हरदा मार्ग से जुड़ जाएगा। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
यह एनएच-59ए करनावद से आगे बैतूल-हरदा मार्ग से जुड़ जाएगा। (फाइल फोटो)
  • एनएच 59-ए का फोरलेन एमआर-10 के फ्लायओवर से जुड़ेगा

एमआर-10 के बायपास पर जुड़ने के साथ ही वहां मल्टीलेयर फ्लायओवर प्रस्तावित है। ऐसे में जो रास्ता इंदौर की तरफ से आकर बायपास पहुंचेगा वह बायपास के बाद करीब 10 गांवों के बीच से होते हुए 29 किलोमीटर बाद करनावद में निकलेगा। यह एनएच-59ए करनावद से आगे बैतूल-हरदा मार्ग से जुड़ जाएगा। इसके संबंध में अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। बायपास के आगे यह इंदौर जिले के जिन गांवों से होकर गुजरेगा उसमें अक्या, बेगमखेड़ी, कनाड़िया आदि शामिल हैं।

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के इंदौर रीजन में एनएच-59ए का काम प्रस्तावित है। इसमें सबसे पहले जहां एमआर-10 पर मल्टीलेयर फ्लाईओवर ब्रिज बनेगा तो दूसरी ओर विभाग बायपास को पार करते हुए आगे जाने वाले फोरलेन को तैयार करने पर भी काम शुरू कर चुका है। इसे एमआर-10 का एक्सटेंशन भी कहा जा सकता है। बायपास पर बनने वाले फ्लायओवर की एक भुजा हरदा की ओर जहां उतर रही है वहां 800 मीटर जमीन अभी एनएचएआई को अधिग्रहित करना है।

इंदौर से हरदा के लिए बनाए जाने वाले फोरलेन में इंदौर की तरफ से दो रास्ते हो जाएंगे। एक रास्ता एमआर-10 से होकर जाएगा तो दूसरा देवगुराड़िया मंदिर के सामने से वर्तमान में जा रहा है। एमआर-10 वाला रास्ता कुल 29 किलोमीटर बाद करनावद में देवगुराड़िया वाले रास्ते से मिलाने की योजना है। अफसरों की मानें तो करनावद में एक बड़ा जंक्शन डेवलप करने की तैयारी हो रही है। असल में इंदौर से भोपाल के बीच एक नया एक्सप्रेस-वे प्रस्तावित है। यह एक्सप्रेस-वे भी भोपाल से करनावद तक बनना है। इस एक्सप्रेस-वे की कनेक्टिविटी इंदौर से भविष्य में इसी एमआर-10 वाले फोर लेन मार्ग से रहेगी। करनावद में बनने वाले जंक्शन का एक सिरा बैतूल-हरदा की तरफ भी चला जाएगा।

इनको फायदा... इंदौर और देवास जिले के ये प्रमुख गांव हैं शामिल
भारत सरकार की तरफ से एनएच-59ए इंदौर-हरदा मार्ग को लेकर जो अधिसूचना जारी की गई है उसमें प्रमुख रूप से करीब10 गांवों की जमीन अधिग्रहित करना है। उसमें आक्या, बेगमखेड़ी, चौहानखेड़ी, गोगाखेड़ी, कनाड़िया, खेमाड़ा, खुड़ैल खुर्द और खेमाना आदि शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...