दीवार में छिपा रखे थे हवाला के 70 लाख:इंदौर से 7 कारोबारी गिरफ्तार; कार की सीट के नीचे पेटी में भी मिले 5 लाख रुपए, नोट गिनने की 3 मशीनें जब्त

इंदौर2 महीने पहले

एसटीएफ ने इंदौर में 7 हवाला कारोबारियों को गिरफ्तार किया है। एसटीएफ ने मंगलवार रात जावरा कंपाउंड स्थित एक फ्लैट पर छापा मारा। यहां दीवार के अंदर छिपाकर रखे गए 70 लाख रुपए बरामद किए। आरोपियों की कार की सीट के नीचे एक लोहे की पेटी भी मिली, जिसमें हवाला के रुपए लाते और ले जाते थे। गाड़ी के अंदर से भी 5 लाख रुपए बरामद हुए।

आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि वे दो प्रतिशत कमीशन पर दिल्ली, मुंबई और गुजरात लाइन पर काम करते थे। एसटीएफ ने बताया कि नाकोड़ा कॉम्प्लेक्स में तीसरी मंजिल पर एक फ्लैट में दीवार में अंडर ग्राउंड तरीके से तिजोरी छिपाई गई थी। आरोपियों की कार की बुधवार देर रात तलाशी ली गई, जिसमें सीट के नीचे हवाला के रुपए को रखने के लिए एक लोहे की पेटी बना रखी थी।

मौके से नोट गिनने की तीन मशीनें भी मिलीं

मामले में गिरफ्तार गुजरात के हवाला कारोबारी राजेंद्र पटेल, सुरेंद्र सोलंकी, अजय सोलंकी, मेहुल दवे, मदसिंह गोहिल, दशरथ राठौर और विजय लोहिया ने बताया कि 70.10 लाख रुपए इंदौर के कुछ व्यापारियों के हैं। पुलिस ने मौके से नोट गिनने की तीन मशीनें और 11 मोबाइल फोन बरामद किए हैं। STF SP मनीष खत्री ने बताया कि आरोपियों का कहना है कि उन्होंने दो महीने पहले ही हवाला के काम के लिए यह फ्लैट किराए पर लिया था। हमारा छोटा काम है, लेकिन पुलिस को अंदेशा है कि ये बड़े पैमाने पर हवाला का कारोबार कर रहे थे। उनकी कॉल डिटेल निकाली जा रही है, ताकि उनसे बाकी संपर्क का पता लगाया जा सके। इसके अलावा आयकर विभाग को भी आरोपियों के पकड़े जाने की सूचना दे दी गई है।

इंदौर में कई जगह चल रहा है हवाला कारोबार

पहले शहर में जेल रोड और सियागंज क्षेत्र में गुजरात और राजस्थान के हवाला व्यापारी आकर काम करते थे। बाद में ये सभी जूनी इंदौर और तुकोगंज क्षेत्र में शिफ्ट हो गए थे, लेकिन लॉकडाउन के दौरान विजयनगर पुलिस ने दो बार हवाला कारोबारियों को पकड़ा, जो विजयनगर से ही कारोबार कर रहे थे। STF ने जावरा कंपाउंड के आरोपियों को पकड़ा, जो बताता है कि शहर में अब कई क्षेत्रों में हवाला का कारोबार हो रहा है।

खबरें और भी हैं...