24 घंटों में मालवा-निमाड़ में बारिश के आसार:इंदौर में झमाझम की उम्मीद कम, रिझमिम से ही जुलाई का कोटा पूरा

इंदौरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शहर के पश्चिम क्षेत्र अन्नपूर� - Dainik Bhaskar
शहर के पश्चिम क्षेत्र अन्नपूर�

शहर में गुरुवार-शुक्रवार रात से शुरू हुई रिमझिम बारिश रविवार रात को भी जारी रही। रातभर पूरे समय रिमझिम ही रही और अभी भी सिलसिला जारी है। इस तरह बीते 24 घंटों में 32.1 मिली (डेढ़ इंच) बारिश हुुई। इस तरह जुलाई माह में अब तक करीब 8.5 इंच बारिश हो चुकी है। वैसे जुलाई में बारिश का औसत आंकड़ा 10 इंच का है। इस लिहाज से अभी डेढ़ इंच बारिश और चाहिए जबकि अभी सात दिन बाकी हैं। अगर बारिश का रिमझिम का सिलसिला ऐसा ही जारी रहा तो भी इस माह का कोटा आसानी से पूरा हो जाएगा। मौसम वैज्ञानिकों ने 24 घंटों में मालवा-िनमाड़ में बारिश के अच्छे आसार बताए हैं। इस दौरान कहीं रिमझिम तो कहीं झमाझम बारिश होगी।

शुक्रवार रात जब रिमझिम शुरू हुई तो लगा था कि तेज बारिश होगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। फिर शनिवार दिनभर भी रुक-रुककर बारिश होती रही। दोपहर को कुछ देर रिमझिम बंद हुई लेकिन बादल छाए रहे। इसके बाद शाम 7 बजे से फिर रिमझिम शुरू हो गई। शहरी क्षेत्र में इसका असर यह रहा कि लोगों ने रिमझिम का आनंद लिया और रात 9 तक रोज की तरह सामान्य आवाजाही रही। दरअसल इस तरह की बारिश से न तो कहीं पानी जमाव की स्थिति बनी और न किसी हिस्से में फजीहत जैसी स्थिति बनी। ऐसे मौसम में कई लोग पातालपानी, चोरल आदि पर्यटन स्थलों पर निकल पड़े।

एलआईजी चौराहे के पास रिमझिम के बीच आवाजाही।
एलआईजी चौराहे के पास रिमझिम के बीच आवाजाही।

सोयाबीन के लिए अमृत साबित हुई बारिश

दूसरी ओर बड़वानी, खरगोन व धार में भी ऐसी ही स्थिति रही। झमाझम बारिश के लिए अभी इंदौर को एक-दो दिन का इंतजार करना होगा। वैसे बंगाल की खाड़ी से सिस्टम बना रहा है जिसके चलते एक-दो दिन में मालवा-निमाड़ में अच्छी बारिश के आसार हैं। फिलहाल जो बारिश हुई है वह सोयाबीन के लिए अमृत साबित हुई है क्योंकि इसकी फसल अब एक फीट हो गई है और फूल आने वाले हैं। इसके बाद जैसे ही बारिश अच्छी होगी वह फसलों के लिए और फायदेबंद होगी।

पूरे इंदौर संभाग में हुई बारिश

मौसम वैज्ञानिक जीडी मिश्रा (भोपाल) ने बताया कि 24 घंटे में पूरे इंदौर संभाग में बारिश हुई है। प्रदेश में कहीं कम तो कहीं ज्यादा हुई है। अभी एक सिस्टम द्रोणिका बनी हुई है जो दतिया से निकल रही है। कम दबाव वाले क्षेत्र नार्थ एमपी में हैं, तो आज भी पानी गिरना चाहिए। वैसे कल से इंटेनसिटी कम हो गई लेकिन इंदौर-उज्जैन की ओर पानी है। मालवा में अच्छी बारिश हुई है। इंदौर में 32 मिमी, गौतमपुरा में 15 मिमी, देपालपुर में 22 मिमी, महू में 8 मिमी व सांवेर में 47 मिमी बारिश है। इसी तरह खण्डवा में 62 मिमी व खरगोन में भी अच्छी बारिश हुई है। सूखे जैसी स्थिति कहीं नहीं है। अगले 24 घंटों में फिर बारिश की संभावना है।

खबरें और भी हैं...