• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • There Will Be A Large Number Of Rare And Different Postures Of Ganesha In The Museum, This Museum Is Being Started By The Devotees.

इंदौर के खजराना में बनेगा देश का दूसरा गणेश संग्रहालय:इसमें बड़ी संख्या में होगी गणेश जी की दुर्लभ और विभिन्न मुद्राओं की प्रतिमाएं

इंदौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गणेश चतुर्थी के मौके पर संग्रहालय की शुरुआत हुई। - Dainik Bhaskar
गणेश चतुर्थी के मौके पर संग्रहालय की शुरुआत हुई।

पुणे के बाद इंदौर के खजराना गणेश मंदिर में देश का दूसरा गणेश संग्रहालय बनाया जाएगा। इसमें बड़ी संख्या में गणेश जी की दुर्लभ और विभिन्न मुद्राओं में प्रतिमाएं व अन्य सामग्री होगी। गणेश भक्तों के सहयोग से यह संग्रहालय स्थापित किया जाएगा।

खजराना गणेश मंदिर परिसर में शुक्रवार को गणेश चतुर्थी के मौके पर गणेश संग्रहालय की शुरुआत की गई। सांसद शंकर लालवानी ने इसकी शुरुआत की। गणेश भक्तों द्वारा प्रारंभ किए गए जा रहे संग्रहालय में गणेश जी की दुर्लभ मूर्तियां अलग-अलग मुद्राओं की मूर्तियां चित्र सहित भजन आरती आदि का संग्रह किया जाएगा। गणेश भक्त निवास कुटुंबले और अन्य की पहल पर गणेश चतुर्थी के अवसर पर इसकी स्थाई शुरुआत खजराना गणेश मंदिर परिसर में की गई है।

इस मौके पर सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि यह संभवत: पुणे के बाद देश का दूसरा गणेश संग्रहालय होगा। उन्होंने कहा कि इसे परिसर में ही भविष्य में बनने वाले यात्री निवास में स्थापित किया जाएगा। लेकिन तात्कालिक रूप से परिसर में बने शेड में इसे शुरू किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इंदौर और आसपास के गणेश भक्तों के पास बड़ी संख्या में प्रतिमाओं, गणेश साहित्य का संग्रह है। इसे अन्य लोग भी देख सके इस दृष्टि से संग्रहालय की शुरुआत की गई है। सांसद लालवानी ने भी गोबर और मिट्टी से बनी गणेश प्रतिमाएं संग्रहालय को समर्पित की। इस मौके पर मंदिर के पुजारी पंडित अशोक भट्ट, पुनीत भट्ट मंदिर के प्रबंधक प्रकाश दुबे और बड़ी संख्या में गणेश भक्त मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...