पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परीक्षा:एनटीएसई में इस बार प्रदेश के दोगुना छात्रों को मिलेगा चयन का मौका

इंदौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक फोटो

स्कूल स्तर के श्रेष्ठ छात्रों के चयन के लिए सरकार द्वारा राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा आयोजित की जाती है। दो चरणों में होने वाली इस परीक्षा का एक चरण राज्य और दूसरा चरण केंद्र सरकार द्वारा आयोजित किया जाता है। देशभर से दो हजार छात्रों को हर साल छात्रवृत्ति के लिए चुना जाता है। इस बार प्रदेश के 530 विद्यार्थियों को चयनित किया जाएगा। पिछले साल तक प्रदेश से 265 छात्र-छात्राओं को ही इसके लिए चुना जाता था। परीक्षा 13 दिसंबर को आयोजित की जाएगी।

कोरेाना को देखते हुए इस बार कई सावधानियां भी बरती जा रही हैं। प्रदेश में इसके लिए दस फीसदी अतिरिक्त परीक्षा केंद्र भी बनाए गए हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षा के संबंध में निर्देश जारी किए हैं। निर्देशों में यह भी कहा गया कि जिला मुख्यालय और ब्लॉक स्तर पर क्रमश: तीन और एक परीक्षा केंद्र आरक्षित रखा जाए।

अगले महीने होने वाली इस परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। एनटीएसई विशेषज्ञ डॉ. अवनीश पांडेय के मुताबिक परीक्षा के आधार पर दो हजार छात्रों को स्कूल शिक्षा पूरी करने तक 1250 रुपए तथा यूजी और पीजी तक दो हजार रुपए प्रतिमाह छात्रवृत्ति दी जाती है।

कोर्स कम होने से असमंजस में छात्र : एनटीएसई में इस बार शामिल हो रहे छात्र परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों को लेकर असमंजस में हैं। कोरोना के कारण बोर्ड ने इस साल सिलेबस में 30 फीसदी की कटौती की है। परीक्षा में कोर्स पर आधारित सवाल ही पूछे जाते हैं। छात्रों में असमंजस ये है कि परीक्षा में किस सिलेबस के आधार पर सवाल पूछे जाएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें