पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Two Sewerage Stopped In 24 Hours As Soon As The Timeline Is Fixed, Now Taping Left In 7 Places

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नदी-नालों की सफाई 4 दिन शेष:टाइमलाइन तय होते ही 24 घंटे में रोके दो सीवरेज, अब 7 स्थानों पर टैपिंग बाकी

इंदौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • निगम का दावा- रसोमा नाले में सीवरेज के पानी की आवक 90% घटी
  • ऐसे लगेगा स्वच्छता का पंच...नाले में क्रिकेट, बैकलेन में बैडमिंटन

नदी और नालों में सीवरेज मिलने से रोकने की टाइमलाइन तय होते ही निगम की टीम ने नौ में से दो स्थानों का काम 24 घंटे में पूरा कर दिया। अब सिर्फ सात स्थानों पर काम चल रहा है, जिसे पूरा करने के लिए चार दिन का समय बाकी है।

अधिकारियों का दावा है कि रेलवे स्टेशन के सामने की लाइन को छोड़कर और किसी काम में चुनौती नहीं है। दूसरी तरफ रविवार को आजाद नगर नाले के चौधरी पार्क वाले हिस्से में नाला क्रिकेट खेला जाएगा। रसोमा लैब के पीछे स्थित नाले में चार दिन पहले 3 से 4 फीट तक सीवरेज का पानी बह रहा था। टैपिंग के बाद शनिवार को रसोमा के नाले में सीवरेज के पानी की आवक 90 प्रतिशत कम हो गई। इस नाले में अब तल दिखने लगा है।

चार में से सिर्फ एक पाइप से पानी आ रहा है। यह पानी भी उन लाइनों से आ रहा है जिसके कनेक्शन शनिवार को किए गए। अपर आयुक्त संदीप सोनी ने बताया यह काम भी शनिवार रात तक पूरा हो जाएगा और रविवार को सीवरेज का पानी आना शत प्रतिशत बंद हो जाएगा।

जोन 18 में आजादनगर नाले के कैलाश चौधरी पार्क कॉलोनी में नाला सूखने के बाद यहां रविवार को प्रदेश के पहले नाला क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। सुबह 9 बजे से विधायक महेंद्र हार्डिया की टीम और वाणिज्यिक आयुक्त राघवेन्द्र सिंह, संभागायुक्त व निगम प्रशासक डाॅ. पवनकुमार शर्मा, कलेक्टर मनीष सिंह, आईजी हरिनारायणाचारी मिश्र, अपर आयुक्त एस. कृष्ण चैतन्य, संदीप सोनी की टीम के बीच मैच होगा।

जनसहयोग से निगम ने 40 हजार के सहयोग से महावीर नगर की बैकलेन को संवारा है। शनिवार को निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने वहां बैडमिंटन खेला। वार्ड 49 के महावीर नगर सिद्धार्थ अपार्टमेंट के पास वाली बैकलेन को महावीर नगर सिद्धार्थ अपार्टमेंट व अहिल्या अपार्टमेंट और उमंग पेराडाइज के रहवासियों ने जनभागीदारी से संवारा है। 22 परिवारों के सदस्यों ने 30 गमले, 50 पौधे, गोबर खाद, मिट्‌टी की व्यवस्था की।

काम जारी है... कहीं चैंबर तो कहीं पाइप डाल रहे

  • रेलवे स्टेशन से राजकुमार ब्रिज के बीच 21 पाइप डाले जा रहे हैं, जिनका काम पूरा होते ही कान्ह में सीवर मिलना बंद हो जाएगा । पलासिया नाले में सीवरेज बंद करने के लिए देवनगर में पांच चैंबर बनाए जा रहे हैं। दो दिन में ये पूरी तरह बन जाएंगे। हाथीपाला क्षेत्र में तीन पाइप डालना बाकी हैं, जिसके बाद यह काम भी दो दिन में पूरा हो जाएगा। नहर भंडारा की लाइन को जोड़ने के लिए दो पाइप बाकी हैं, जिसका काम भी 8 फरवरी तक पूरा हो जाएगा।
  • पीलियाखाल नाले में सिकंदराबाद वाले हिस्से में आउट फॉल टेपिंग का काम अंतिम चरण में है और यह काम 10 फरवरी तक पूरा हो जाएगा। पंचकुइया के पीछे स्थित आदर्श इंदिरा नगर के आउट फॉल को भी बंद कर दिया है। दो दिन में यहां के नाले से भी गंदा पानी निकालकर सीवर लाइन में छोड़ दिया जाएगा। टापू नगर से कुलकर्णी भट्‌टा के बीच पाइप लाइन जोड़ने का काम पूरा हो गया है। विजयनगर व देवास नाके के पास सीवर लाइन का काम पूरा हो गया।

पीपीएल 2.0...प्लास्टिक कलेक्शन के लिए प्रतियोगिता की शुरुआत
स्वच्छ सर्वेक्षण में प्लास्टिक कलेक्शन के लिए नगर निगम द्वारा प्लास्टिक प्रीमियर लीग 2.0 की शुरुआत की जा रही है। इसके शुभारंभ के साथ ही पिछली प्रतियोगिताओं के विजेताओं का सम्मान शनिवार को रविंद्र नाट्य ग्रह में किया गया। संभागायुक्त डाॅ. पवन कुमार शर्मा ने कहा इंदौर नदी-नालों को सीवर मुक्त करने का कीर्तिमान रचने जा रहा है। सांसद शंकर लालवानी, विधायक मालिनी गौड़, निगमायुक्त प्रतिभा पाल, क्रिकेटर संजय जगदाले, सुशील दोषी, अमय खुरासिया ने विजेताओं को मोमेंटो देकर सम्मानित किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें