पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Up To 180 Colleges In The State, Including 6 In Indore, Will Be Upgraded, Courses Will Be Available For Every Faculty

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बदलेगी तस्वीर:इंदौर के 6 सहित प्रदेश के 180 कॉलेज होंगे अपग्रेड, हर संकाय के कोर्स मिलेंगे

इंदौरएक महीने पहलेलेखक: दिनेश जोशी
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतिकात्मक फोटो
  • छात्रों को नई लैब, लाइब्रेरी और स्मार्ट क्लास रूम की सौगात मिलेगी

उच्च शिक्षा विभाग इसी साल से इंदौर के छह सहित प्रदेशभर के 180 कॉलेजों को अपग्रेड करेगा। हालांकि यह प्रक्रिया अगले तीन साल तक चलेगी, लेकिन कॉलेजों की खामियां दूर कर उन्हें मॉडल कॉलेज के तौर पर विकसित किया जाएगा।

इंदौर से पांच कॉलेजों का चयन किया जा रहा है। इनमें होलकर साइंस, निर्भय सिंह पटेल और शासकीय अटल बिहारी वाजपेयी कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय शामिल हैं। अगले चरण में दो और कॉलेज जुड़ेंगे।

अभी यूजी स्तर पर शुरुआत, 3 साल में पीजी कोर्स में भी लागू
इन सभी कॉलेजों में बहुआयामी संकाय शुरू किए जाएंगे। उसी के तहत कॉलेजों से वर्तमान कोर्स, छात्र संख्या, क्लास रूम और सीटों संबंधी जानकारी मांगी जा रही है। जिन कॉलेजों में कॉमर्स संकाय के कोर्स चल रहे हैं, वहां आर्ट्स और साइंस के कोर्स शुरू किए जाएंगे। फिलहाल यूजी स्तर पर शुरुआत होगी। तीन साल के भीतर पीजी कोर्स में भी यह लागू होगा।

एमबीए भी शुरू हो सकेगा
शासकीय होलकर साइंस कॉलेज जैसे टॉप साइंस संस्थान में अभी सिर्फ बीएससी-एमएससी जैसे साइंस संकाय के कोर्स ही चलते हैं। आगे यहां एमबीए कोर्स शुरू होगा। एमसीए को भी स्वीकृति मिलेगी। भविष्य में बीकॉम, बीए और एमकॉम- एमए जैसे कोर्स भी शुरू हो सकेंगे। वहीं जीएसीसी जैसे कॉलेज में अभी बीकॉम, बीए, एमकॉम और एमए के एमबीए भी चल रहा है। यहां बीएससी और एमएससी उसके तमाम स्पेशलाइजेशन वाले कोर्स शुरू हो सकेंगे।

छात्र : 30 हजार से ज्यादा को फायदा
खास बात यह है कि शासन की योजना से इंदौर में ही इन सरकारी कॉलेजों के 30 हजार से ज्यादा छात्रों को सीधा फायदा मिल सकेगा। उच्च शिक्षा विभाग के पूर्व अत्तिरिक्त संचालक और पूर्व कुलपति डॉ. नरेंद्र धाकड़ कहते हैं कि हर कॉलेज को हर संकाय के कोर्स मिलने से हजारों छात्रों को फायदा मिलेगा।

जैसे होलकर कॉलेज में जो आधुनिक क्लास रूम और इंफ्रास्ट्रक्चर है, उनका फायदा बीए जैसे परंपरागत कोर्स के छात्रों को भी मिल पाएगा। शिक्षाविद् डॉ. प्रियंका जैन कहती हैं कि यह कदम बहुत बड़े सकारात्मक बदलाव का संकेत है, क्योंकि किसी भी कॉलेज में जब सारे संकाय होते हैं तो छात्र के पास अच्छे कॉलेज में हर कोर्स की चॉइस का विकल्प होता है।

फैकल्टी : जल्द होंगी नियुक्तियां
​​​​​​
​खास बात यह कि शासन ने नई एजुकेशन पॉलिसी लागू करने की तैयारी कर ली है। इसके लिए बैठकों का दौर भी शुरू हो गया है। जल्द ही शासन की तरफ से होलकर सहित अन्य साइंस कॉलेजों में कॉमर्स फैकल्टी तथा आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेजों में साइंस फैकल्टी की नियुक्ति की कवायद भी शुरू कर दी है। इसके तहत सारे विषय की फैकल्टी की लिस्ट अपडेट की जा रही है।

कॉलेजों को स्थायी प्राचार्य भी मिलेंगे
अभी प्रदेश के 450 से ज्यादा कॉलेजों में स्थायी प्राचार्य नहीं हैं। अब कम से कम अपग्रेड होने सारे कॉलेजों में स्थायी प्राचार्य भेजे जाएंगे। प्रमोशन के मुद्दे भी जल्द सुलझाएं जाएंगे।

होलकर साइंस और जीएससी कॉलेज से हुई शुरुआत

  • शासन ने शहर के दोनों ही प्रमुख शासकीय कॉलेज होलकर साइंस और जीएसीसी 2021-22 के सत्र से ही इसकी शुरुआत कर दी है। होलकर कॉलेज में पहली बार बीएससी ऑनर्स के दो स्पेशलाइजेशन कोर्स और दो एमएससी स्पेशलाइजेशन कोर्स को मंजूरी मिल चुकी है, वहीं जीएसीसी में पहली बार छह स्पेशल कोर्स शुरू होंगे।
  • होलकर में बीएससी ऑनर्स फिजिक्स, बीएससी ऑनर्स मैथ्स, एमएससी जाग्रफी व एमएससी सीड टेक्नोलॉजी कोर्स शुरू होगा, वहीं जीएसीसी में बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विसेस एंड इंश्योरेंस जैसे छह माह के सर्टिफिकेट प्रोग्राम शुरू हो रहे हैं। अकाउंट टेक्नीशियन का डिप्लोमा कोर्स भी शुरू होगा। कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव डिप्लोमा कोर्स और पर्सनाल्टी डेवलपमेंट कम्युनिकेशन स्किल एंड लैंग्वेज डिप्लोमा प्रोग्राम भी यहां शुरू हो रहा है।

कॉलेजों में हाईटेक कोर्स भी शुरू किए जा रहे हैं

इंदौर के पांच सहित प्रदेशभर के 180 कॉलेज अपग्रेड कर रहे हैं। यहां इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने के साथ जो संकाय जिस कॉलेज में नहीं हैं, उसके कोर्स शुरू कर रहे हैं। लाइब्रेरी, लैब विकसित कर रहे हैं। इन कॉलेजों में आत्मनिर्भर भारत के तहत हाईटेक कोर्स भी शुरू कर रहे हैं।

- डॉ. मोहन यादव, मंत्री, उच्च शिक्षा विभाग

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें