पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Wanted To Become An Actress, Started Shooting At The Behest Of Her Father, Won 4 Medals In 4 Years

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रतिभा:एक्ट्रेस बनना चाहती थी, पिता के कहने पर शूटिंग शुरू की, 4 साल में जीते 4 पदक

श्वेता त्रिवेदी | इंदौर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
साक्षी सोनी - Dainik Bhaskar
साक्षी सोनी
  • प्री नेशनल टूर्नामेंट में गोल्ड भी जीता, देश के लिए मेडल जीतना है सपना, 14 जनवरी से जबलपुर में होने वाली स्टेट स्पर्धा में खेलेंगी

19 वर्षीय साक्षी सोनी बीकॉम फाइनल ईयर में हैं। इतनी कम उम्र में रायफल शूटिंग में नेशनल से लेकर इंटरस्टेट तक कई मेडल जीत चुकी हैं। हाल ही में शहर में हुई स्पर्धा में दो गोल्ड मेडल जीते। अब 14 जनवरी से जबलपुर में होने वाली स्टेट रायफल स्पर्धा में गोल्ड पर निशाना लगाने का लक्ष्य तय किया है। साक्षी के मुताबिक, मेरा शूटिंग में रुझान कम था। मैं एक्ट्रेस बनना चाहती थी, लेकिन पापा शूटिंग का शौक रखते हैं।

वे चाहते हैं कि मैं देश के लिए शूटिंग में अपना नाम रोशन करूं। मैंने रायफल शूटिंग की शुरुआत 2016 से की। 15 दिन ट्रेनिंग करने के बाद ही इंटर क्लब कॉम्पिटिशन में पहली बार सिल्वर मेडल जीता तो मेरा हौसला बढ़ गया। इस क्षेत्र में आगे बढ़ने का सोचा। चार साल के दौरान इंटर स्टेट, इंटर क्लब और नेशनल स्पर्धा में भाग लिया। जैसे-जैसे सफलता मिलती गई मेरा शूटिंग की तरफ रुझान बढ़ता गया। अब मेरा सपना है कि मैं भारत के लिए खेलूं और जीत हासिल करूं।

अवसर: नेशनल टूर्नामेंट में मौका मिला और जीत लिया गोल्ड
साक्षी ने बताया पापा ने ही मुझे शूटिंग के लिए प्रेरित किया। पहला सिल्वर मेडल जीतने के बाद मेरे कोच संदीप पाटीदार के मार्गदर्शन में अभ्यास शुरू किया। इंदौर में कई मैच क्वालिफाई किए। जबलपुर में इंटर स्टेट में सिल्वर और अहमदाबाद में प्री नेशनल टूर्नामेंट 2019 क्वालीफाई किया, जिसमें गोल्ड मेडल जीता। टाइफाइड होने के कारण मैं कुछ समय मैच नहीं खेल पाई।

सपना : जो आर्थिक तंगी से शूटिंग नहीं कर पाते उनकी मदद करना
उन्होंने बताया मैं एयर रायफल और .22 रायफल चलाती हूं। मेरे पास एल्युडेड 4 एलजी रायफल हैं। मेरा एयर रायफल पर ही फोकस है। राइफल शूटिंग के लिए फाइनेंशियली स्ट्रांग होना जरूरी है। राइफल और किट महंगी होती है। मेरा सपना है जो युवा शूटिंग में करियर बनाना चाहते हैं, लेकिन रायफल और किट न खरीद पाने से आगे नहीं बढ़ पाते उनकी आर्थिक मदद करूंगी।

एकाग्रता के टिप्स : स्कोर इम्प्रूव करने के लिए जरूरी है मेडिटेशन
शूटिंग में सतर्कता और एकाग्रता जरूरी है। मैं इसके लिए रोज मेडिटेशन करती हूं। एक मैच एक घंटे का होता है 40 शॉट्स और नेशनल में 60 शॉट्स चलाने होते हैं। काफी टाइम मिलता है उस समय 5-10 मिनट मेडिटेशन भी कर सकते हैं। प्रैक्टिस में दो चीजें होती हैं होल्डिंग और फायरिंग। होल्डिंग बेस्ट होता है, क्योंकि इससे वाइब्रेशन खत्म होते हैं और सही निशाना लगता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें