पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना जांच का शुल्क अलग-अलग:हमारे यहां 1200 तक वसूल रहे RTPCR के; दूसरे राज्यों से दोगुना शुल्क

इंदौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नौ दिन में ढाई गुना बढ़ गए मरीज, एक्टिव केस भी दोगुना हुए - Dainik Bhaskar
नौ दिन में ढाई गुना बढ़ गए मरीज, एक्टिव केस भी दोगुना हुए
  • प्रशासन शहर के 22 से ज्यादा लेबोरेटरी संचालकों के साथ कल बैठक करेगा

कोरोना संक्रमण की जांच शहर की 22 लैब में की जा रही है। निजी लेबोरेटरीज में कोरोना जांच का अलग-अलग शुल्क लिया जा रहा है। कोई 1000 तो कोई 1200 रुपए ले रहा है। होम कलेक्शन के लिए भी परिवार के हर सदस्य का अलग शुल्क तय है। अब जिला प्रशासन शुल्क में एकरूपता लाना चाह रहा है।

संभवतः इसमें निजी लैब संचालकों को कोरोना टेस्ट यानी आरटीपीसीआर जांच एक ही दाम पर करने के निर्देश दिए जा सकते हैं। संक्रमितों को 24 घंटे के बीच जांच रिपोर्ट देना होती है, लेकिन जांच रेट अलग-अलग होने के कारण शहर की चुनिंदा लैब पर ज्यादा लोग जांच करवा रहे हैं, जहां पर कम रेट में जांच हो रही है। जांच रेट में असमानता की वजह से कई लोग परेशान भी हो रहे हैं।

कोविड-19 नोडल अधिकारी डॉ. अमित मालाकार का कहना है कि संभवत: मंगलवार को सभी निजी लैब संचालकों को बैठक के लिए बुलाया जा रहा है ताकि एक हजार रुपए के तय रेट में ही आरटीपीसीआर जांच की जाए। फिलहाल कुछ लैब द्वारा यह जांच इसी रेट में की जा रही है।

महाराष्ट्र, राजस्थान सहित अन्य राज्यों में आरटीपीसीआर जांच कम रेट में की जा रही है। कहीं इसका रेट 600 रुपए तो कहीं 800 रुपए है। डॉ. मालाकार का कहना है कि टेस्ट किट के दाम अलग-अलग होने से अन्य राज्यों में यह कम कीमत पर हो रही है। बैठक में इस मुद्दे पर भी चर्चा की जाएगी।

रेमडेसिविर लगाने के लिए अब भर्ती नहीं होना पड़ेगा, चेस्ट वार्ड में शुरू होगी डे-केयर सुविधा
अस्पताल ओवरलोड हो रहे, इसलिए एमवायएच प्रशासन रेमडेसिविर इंजेक्शन लगाने के लिए डे-केयर सुविधा शुरू करने जा रहा है। अधीक्षक डॉ. पीएस ठाकुर ने बताया कि न्यू चेस्ट वार्ड के ग्राउंड फ्लोर पर स्पेशल वार्ड उन कोविड संक्रमित मरीजों के लिए शुरू किया जा रहा है, जिनमें गंभीर लक्षण नहीं हैं। जो होम आइसोलेशन में रह सकते हैं, लेकिन उन्हें रेमडेसिविर और अन्य दवाई देना जरूरी है।

सुपर स्पेशिएलिटी : चारों मंजिलें मरीजों से भरी
शहर में कोरोना संक्रमित बढ़े तो सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल की चार मंजिलें पूरी तरह से मरीजों से भर चुकी हैं। डीन डॉ. संजय दीक्षित ने कहा मरीजों की बढ़ती संख्या के चलते 5वीं मंजिल के दो आईसीयू भी खोल दिए हैं। यहां पर भी 16 मरीज भर्ती हो चुके हैं। उधर, एमआरटीबी और एमटीएच अस्पताल में आईसीयू के ज्यादातर बेड भर गए हैं। एमआरटीबी में जनरल वार्ड में 40 बेड खाली हैं।

एमवाय : कोविड अस्पतालों से रोज 3 शव पहुंच रहे
एमवायएच की मर्च्युरी में दो दिन से 7 से 8 शव पहुंच रहे हैं। शनिवार को 8 शव पहुंचे, तो रविवार को 6 शव पहुंचे। इन 6 में से तीन कोविड संक्रमित मरीजों के हैं। मर्च्युरी में रोजाना शवों की एंट्री जिस रजिस्टर में होती है, उसमें सुपर स्पेशिएलिटी, एमटीएच और एमआर टीबी अस्पताल से आए शवों की जानकारी भी लिखी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें