रात को बारिश के बाद सुुबह कोहरा:मौसम में बढ़ी ठंडक, लोग घरों में दुबके, सड़कें हुई सूनी, अभी ठण्डा रहेगा मौसम

इंदौर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सुबह BRTS पर कम रही आवाजाही। - Dainik Bhaskar
सुबह BRTS पर कम रही आवाजाही।

शहर में गुरुवार शाम को तेज हवाएं, फिर रात को हुई बारिश से मौसम एकदम बदल गया है। बारिश के बाद ठंड भी तेजी से बढ़ी और सुबह भी इसका असर दिखा। तड़के कोहरा छाया रहा। ऐसे ही सर्दी बढ़ गई जिससे लोग घरों में ही रहे और सड़कों पर पहले की तरह आवाजाही कम रही। मौसम विभाग ने अभी तीन दिन और ऐसे ही मौसम के साथ ठंड बढ़ने के संकेत दिए हैं।

गुरुवार रात 11.30 बजे शहर के कई हिस्सों में बारिश हुई। हालांकि यह बारिश हल्की थी लेकिन 20 मिनट तक चलती रही। फिर आधी रात के बाद रात का पारा और कम हुआ और कंपकंपी भी बढ़ी। इस दौरान रात का न्यूनतम तापमान 11 डिग्री तक चला गया। फिर सुबह भी काफी ठंड रही और सड़कों पर काफी कम लोग दिखे। हालांकि गुरु नानक जयंती होने के कारण स्कूल-कॉलेजों में अवकाश है लेकिन फिर भी सर्दी का असर अब रोजमर्रा की दिनचर्या पर दिखने लगा है। मौसम वैज्ञानिक डॉ. एचएल खापडिया ने बताया कि दरअसल बंगाल की खाड़ी में इन दिनों नमी वाला मौसम है और मप्र की ओर हवाओं का रुख काफी ठंडा है। इसके चलते इंदौर, धार, झाबुआ, आलीराजपुर, नीमच, मंदसौर, शाजापुर आदि में बारिश हुई है। अभी 22 नवम्बर तक ऐसा ही मौसम रहेगा जिसमें कहीं बूंदाबांदी होगी तो कहीं आधे घंटे तक हल्की बारिश भी होगी। इसी के साथ बादल छाए होने के कारण ठंड बढ़ेगी।

कोहरे के कारण रेल सेवाओं पर भी असर

उधर, कोहरे का असर ट्रेन सेवाओं पर भी होने लगा है। उत्तर भारत से रेलवे ने दिसम्बर तक के लिए कुछ ट्रेनें निरस्त कर दी है। इनमें उज्जैन-देहरादून-उज्जैन एक्सप्रेस (04309-04310) भी शामिल है। रेलवे जनसंपर्क विभाग के अनुसार 21 दिसम्बर से 23 फरवरी तक देहरादून एक्सप्रेस व 22 दिसम्बर से 24 फरवरी तक उज्जैन-देहरादून-एक्सप्रेस निरस्त रहेगी।