सर्द हवाओं से भरी ठिठुरन:17-18 जनवरी तक ऐसा ही रहेगा मौसम, फिर हल्की बारिश की संभावना

इंदौर6 महीने पहले

इन दिनों इंदौर सर्द हवाओं की चपेट में है। ठिठुरन भरी सर्द हवाओं ने लोगों को कंपकपा दिया है। 17-18 जनवरी तक मौसम ऐसा ही ठंडा बना रहेगा। 18 जनवरी के बाद मौसम में बदलाव होने की संभावना मौसम वैज्ञानिक बता रहे है। उनका अनुमान है की 18 जनवरी के बाद मप्र के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। इंदौर में सर्द हवाओं का यह दौर फिलहाल जारी रहेगा। इधर, सर्द हवाओं के चलते गर्म कपड़ों के साथ ही लोग अलाव का भी सहारा ले रहे है। सुबह शहर को कोहरे के चादर ने ओढ़ लिया जबकि दोपहर में हल्की धूप ने थोड़ी राहत दी।

मौसम में फिर होगा परिवर्तन
मौसम विशेषज्ञ डॉ. एचएल खापड़िया (कृषि महाविद्यालय) ने बताया कि 15,16,17 तारीख तक न्यूनतम तापमान 7 से 8 डिग्री तक रहेगा। जबकि अधिकतम तापमान 21 से 22 डिग्री तक जा सकता है। 17-18 जनवरी के बाद फिर से मौसम में परिवर्तन होगा और हल्की बूंदाबांदी की संभवना बन रही है। हवा की रफ्तार मंगलवार को 15 से 20 किलोमीटर हो गई थी। आगामी तीन से चार दिन शीत लहर चलेगी। सुबह कोहरा छाने कारण विजिबिलिटी कम होगी। हवाओं में नमी रहने के कारण ठंडक बनी रहेगी। दिन में हवाओं की रफ्तार 5 से 6 किलोमीटर रहेगी। जबकि सुबह व शाम को सर्द हवाओं की गति 15 से 20 किलोमीटर तक रह सकती है।

महाराष्ट्र से झारखंड तक बनी टफ लाइन
मौसम विशेषज्ञ खापड़िया के मुताबिक पश्चिमी विक्षोप के कारण महाराष्ट्र से झारखंड तक टफ लाइन बनी हुई है। इस टफ लाइन में मध्यप्रदेश बीच में पड़ रहा है। इसके चलते प्रदेश के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी और हल्की बारिश होने की संभावना बन रही है। सर्द हवाओं ने लोगों को कंपकपा दिया है। लोग भी स्वेटर, जैकेट, शॉल, मफलर, टोपी पहनकर ही घरों से निकल रहे है। सुबह व शाम को तो कई इलाकों में लोग अलाव तक जलाकर ठंड से राहत पाने की कोशिश कर रहे है।