न्यूड फोटो-वीडियो के जाल में फंसे बुजुर्ग ने दी जान:इंदौर में फेसबुक फ्रेंड कर रही थी ब्लैकमेल; ऑनलाइन मांगे पैसे

इंदौर5 महीने पहलेलेखक: कपिल राठौर

इंदौर में 65 साल के बुजुर्ग ने सुसाइड कर लिया। अब पुलिस उस फेसबुक अकाउंट की कुंडली ढूंढ रही है जिससे बुजुर्ग परेशान था। यह अकाउंट कुसुम जयपुर नाम से है। इसके जरिए सेक्सटॉर्शन कर बुजुर्ग से रुपए मांगने का आरोप है। पुलिस का कहना है कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह अकाउंट महिला चला रही है या कोई और। इस मामले में फेसबुक से भी जानकारी मांगी है।

इंदौर के निजी कॉलेज में स्टोर मैनेजर के पद पर कार्यरत बुजुर्ग ने 9 सितंबर को फांसी लगा ली थी। ब्लैकमेल करने वाली कथित महिला आपत्तिजनक फोटो वायरल करने की धमकी दे रही थी। इससे वे घबराए गए थे। फेसबुक पर बुजुर्ग को फ्रेंड रिक्वेस्ट महिला की ओर से आई थी, जिसके बाद दोस्ती की शुरूआत हुई। यह घटना दो दिन पहले हुई थी।

न्यूड फोटो वायरल करने की धमकी दी
बुजुर्ग से बात करने वाले ने न्यूड फोटो को यू-ट्यूब की साइट्स के साथ फेसबुक पर सभी दोस्तों को भेजने की धमकी दी। बुजुर्ग से खाते में ऑनलाइन रुपए मांगे जा रहे थे। कुछ रुपए बुजुर्ग ने पहले ट्रांसफर भी कर दिए थे, लेकिन आरोपी और रुपए देने का दबाव बना रहे थे। उनके मना करने पर आरोपियों ने वीडियो और फोटो फेसबुक व अन्य सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी दी थी। पुलिस के मुताबिक इसमें बिहार का मोबाइल नंबर होने की जानकारी सामने आ रही है।

खबर में आगे बढ़ने से पहले पोल पर अपनी राय दे सकते हैं।

दैनिक भास्कर ने इसकी पड़ताल की और एक्सपर्ट से सेक्सटॉर्शन बचने तरीके समझें...

एडीसीपी जयवीर सिंह भदौरिया ने बताया, अधिकतर लोग अनजान से फ्रेंडशिप कर बातचीत करते हैं। वे अपनी प्रोफाइल लॉक नहीं करते। खासकर फ्रेंड लिस्ट पूरी तरह ओपन छोड़ देते हैं। ऐसे में जैसे ही कोई उनके जाल में फंसता है, वे उसका वीडियो बना लेते हैं। फिर फ्रेंड लिस्ट में से नाम देखकर उन्हें कहते हैं कि यदि पैसे नहीं दिए तो इन्हें (नाम सहित बताते हैं) आपके फोटो, वीडियो भेज देंगे।

एक्सपर्ट का कहना है कि...

- फ्रेंड लिस्ट अनजान लोगों को नहीं दिखे, यह ऑप्शन तत्काल लॉक करा देना चाहिए। इससे आप ब्लैकमेलर की हरकत को कमजोर कर सकते हैं।

- अनजान से फ्रेंडशिप के बाद अपनी व्यक्तिगत जानकारी बिल्कुल शेयर न करें। खासकर वॉट्सएप नंबर।

- वॉट्सएप नंबर और फेसबुक फ्रेंड लिस्ट ही ब्लैकमेलर की सबसे बड़ी ताकत है, इसे बचाकर रखें।

फेसबुक पर सबसे ज्यादा सक्रिय
साइबर पुलिस के मुताबिक इस तरह की गैंग फेसबुक पर सबसे ज्यादा सक्रिय है। जिसमें विदेशी भी शामिल हैं। यह गैंग दोस्ती कर इंडिया आने की बात पर खर्च के लिए रुपए डलवाती थी। कुछ दिन पहले सेक्सटॉर्शन गैंग भी सामने आई है। पहले भी विजयनगर पुलिस ने इस मामले में तीन लड़के और एक युवती पर कार्रवाई की थी। पुलिस आरोपियों को जल्द पकड़ने की बात कह रही है।

खबरें और भी हैं...