• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • WhatsApp Was Running In Mumbai On The Number Of Indore Woman, When Maharashtra Police Summoned, Lost Consciousness, Complained

वॉट्सएप हैकिंग से ठगी का अनूठा मामला:इंदौर की महिला के नंबर पर मुंबई में चल रहा था वॉट्सएप, महाराष्ट्र पुलिस ने तलब किया तो होश उड़े

इंदौर6 महीने पहलेलेखक: राघवेंद्र बाबा
  • कॉपी लिंक
महिला का नंबर हैक कर उस पर वॉट्सएप चलाकर कई लोगों से ठगी की गई। - Dainik Bhaskar
महिला का नंबर हैक कर उस पर वॉट्सएप चलाकर कई लोगों से ठगी की गई।

रावजी बाजार क्षेत्र की एक महिला का नंबर हैक कर उस पर मुंबई में वॉट्सएप चलाकर कई लोगों से ठगी का मामला सामने आया है। महिला कीपैड वाला सामान्य फोन चलाती है और उसने कभी अपने नंबर पर वॉट्सएप डाउनलोड ही नहीं किया। उसका दावा है कि कभी किसी को कोई ओटीपी भी नहीं बताया। इससे मामला पेचीदा हो गया है कि आखिर नंबर हैक कर ठग कैसे उस पर वॉट्सएप चला रहे होंगे।

पश्चिम एएसपी राजेश व्यास के अनुसार मरीमाता का बगीचा निवासी वर्षा शशिकांत वर्मा ने शिकायत दर्ज कराई है कि उसका नंबर किसी ने लोन दिलाने वाली कंपनी के कस्टमर केयर के रूप में डाल दिया। लोगों से उस नंबर पर सिर्फ वॉट्सएप पर बात की जाती थी। उसने लोन देने के नाम पर लोगों से पैसे जमा करा लिए। जब लोगों का लोन पास नहीं हुआ तो उन्होंने महिला को कॉल किए। महाराष्ट्र पुलिस ने भी महिला को तलब किया तो हकीकत सामने आई।

भास्कर एक्सपर्ट- जितेंद्र सिंह, एसपी, सायबर क्राइम

सवाल: नंबर हैक कर कहीं और वॉट्सएप कैसे चला सकते हैं?
जवाब:
संभव है महिला ने किसी को फोन इस्तेमाल या रिपेयर पर दिया हो, वहां से ओटीपी गया हो।

सवाल: यदि नंबर कॉलिंग में उपयोग करता हूं तो भी खतरा है क्या?
जवाब:
ऐसे कई फर्जी एप हैं, जिसके जरिए एक नंबर पर कोई और एप चला सकता है।

सवाल: इससे बचने का उपाय क्या है?
जवाब: अनजान व्यक्ति या सोशल साइट पर ओटीपी शेयर न करें। जिस नंबर पर वॉट्सएप न हो उसे भी चेक करते रहें कि कहीं उस पर एप डाउनलोडेड तो नहीं बता रहा है।

खबरें और भी हैं...