एमपी ऑनलाइन का डिजाईन एग्जाम फॉर्म भरेंगे छात्र:अगले एक-दो दिन में होगा तैयार, जल्द शुरू होगी फॉर्म भरने की प्रोसेस

इंदौरएक महीने पहले

इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के तहत फर्स्ट ईयर की एगजाम की प्रोसेस शुरू कर दी। मगर एग्जाम फॉर्म को लेकर काफी दिक्कत यूनिवर्सिटी प्रबंधन को हुई। इसलिए विश्वविद्यालय प्रबंधन एमपी ऑनलाइन से अपने एग्जाम फॉर्म डिजाईन करा रहा है। अगले कुछ दिनों में ये फॉर्म डिजाईन हो जाएंगे और एग्जाम फॉर्म भरने की प्रोसेस शुरू होगी। बीएससी, बीए में 130 और बीकाम, बीबीए, बीसीए में 35 विषय होंगे। इन विषयों के आधार पर ही एमपी ऑनलाइन एग्जाम फॉर्म तैयार कर रहा है। विषय ज्यादा होने से यूनिवर्सिटी प्रबंधन को दिक्कत पेश आई। इन दिक्कतों को दूर करने के लिए विवि प्रबंधन ने एग्जाम फॉर्म िडजाईन करने की जिम्मेदारी एमपी ऑनलाइन को दी हैं।

आगामी कुछ दिनों से डिजाईन होगा एग्जाम फॉर्म
विवि के एग्जाम कंट्रोलर डॉ. अशेष तिवारी बताते है कि यह पहली बार हो रहा है। इसलिए थोड़ी दिक्कतें आई है। एमपी ऑनलाइन द्वारा एग्जाम फॉर्म डिजाईन कराए जा रहे हैं। पूरा डेटा एमपी ऑनलाइन को दिया है उसके आधार पर ही एग्जाम फॉर्म डिजाईन हो रहा है। उम्मीद है कि तीन से चार दिन में एग्जाम फॉर्म डिजाईन हो जाएगा। फॉर्म डिजाईन होते ही एग्जाम फॉर्म की लिंक ओपन कर दी जाएगी।

इन कोर्सेस के लिए डिजाईन हो रहे एग्जामिनेशन फॉर्म
विवि प्रबंधन के मुताबिक एमपी ऑनलाइन से जो एग्जामिनेशन फॉर्म डिजाईन कराए जा रहे है वे फर्स्ट ईयर बीए, बीकाम, बीएससी, बीबीए और बीसीए कोर्स के लिए कराए जा रहे है। एग्जामिनेशन फॉर्म तैयार होने पर आगे की प्रोसेस शुरू की जाएगी। डॉ. तिवारी ने बताया कि छात्रों को सब्जेक्ट्स में फैग्जीबिलिटी काफी है। उनका कॉम्बिनेशन जमाने में समय लगा है। इसमें वोकेशनल कोर्स, मेजर-माइनर आदि है। मगर काफी हद तक समस्या हल कर ली है।

छात्रों को दिया जाएगा समय
एग्जाम कंट्रोलर डॉ. तिवारी बताया कि एग्जाम फॉर्म की लिंक ओपन होने के बाद छात्रों को इतना समय दिया जाएगा कि वे आसानी से एग्जामिनेशन फॉर्म जमा कर सके। संभवना है कि मई के अंत में एग्जामिनेशन फॉर्म की लिंक ओपन की जा सकती है। एग्जामिनेशन की लिंक ओपन होने के साथ ही विवि प्रबंधन एग्जाम का टाइम टेबल भी तैयार करेगा। उम्मीद है कि हफ्तेभर में एग्जाम का टाइम टेबल भी जारी कर दिया जाएगा।