पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रक्षाबंधन का त्योहार:महिलाओं ने बाबा महाकाल को बांधी राखी, शाम को निकली सावन माह की पांचवी शाही सवारी

इंदौर/उज्जैन2 महीने पहले
सोमवार को भस्म आरती के दौरान महिलाओं द्वारा बाबा को राखी बांधी गई और 11 हजार लड्डुओं का भोग लगाया गया।
  • रक्षाबंधन के दिन भस्म आरती के दौरान बाबा महाकाल को बांधी गई राखी
  • मंदिर के गर्भगृह और नंदीगृह को रंग-बिरंगे कागजी फूलों से सजाया गया

आज सावन का पांचवा और आखिरी सोमवार होने के साथ ही रक्षाबंधन का त्योहार है। इस विशेष संयोग के चलते सोमवार को भस्म आरती में बाबा महाकाल को राखी बांधी गई। रक्षाबंधन पर पहली बार रंगीन कागजों का उपयोग कर कलात्मक सजावट भी की गई है। कलाकारों ने गर्भगृह से लेकर नंदीगृह तक रंगीन कागजों की कलाकृतियां बनाकर यह सजावट की है। सावन माह की पांचवी सवारी सोमवार शाम को निकाली गई।

सावन के पांचवे व अंतिम सोमवार के साथ ही रक्षाबंधन के त्योहार के कारण आज महाकालेश्वर मंदिर में बाबा महाकाल की विशेष भस्म आरती की गई। उन्हें जल से नहलाकर दूध ,दही ,घी ,शहद व फलों के रसों से अभिषेक किया गया। इसके बाद भांग से भोलेनाथ का आकर्षक शृंगार किया गया और बाबा को भस्म चढ़ाई गई। भस्म आरती के दौरान महिलाओं ने बाबा को राखी बांधी, इस दौरान 11 हजार लड्डुओं का भोग लगाया गया। बता दें, कोरोना के चलते इस बार श्रद्धालु दूर से ही महाकाल के दर्शन कर रहे हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें