पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ये कैसा परिणाम:1, 2 और 9, समाजशास्त्र के पेपर में बच्चों को 40 में से इतने ही नंबर मिले

पेटलावद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 243 ने दी परीक्षा, 190 पास हुए, 53 को कम नंबर मिले तो शिकायत लेकर एसडीएम और प्राचार्य के पास पहुंचे

स्थानीय शासकीय महावीर महाविद्यालय में बीए तृतीय वर्ष के नियमित व प्रायवेट विद्यार्थियों को परीक्षा में 1, 2 व 9 अंक दिए गए हैं। ऐसे करीब 50 विद्यार्थी है जिन्हें समाजशास्त्र के द्वितीय प्रश्नपत्र में कम नंबर मिले। विद्यार्थियों ने जैसे ही अपने अंक देखे वे हक्के-बक्के रहे गए। उन्होंने एसडीएम और संस्था प्राचार्य को ज्ञापन सौंप प्रश्न पत्र के नंबर नए सिरे से दिलवाने की मांग की।

शुक्रवार को विद्यार्थी एकत्रित हुए और एसडीएम शिशिर गेमावत को ज्ञापन देने पहुंचे। ज्ञापन में विद्यार्थियों ने कहा मात्र समाजशास्त्र के प्रश्नपत्र में ही उन्हें या तो कम अंक दिए गए या फिर अनुत्तीर्ण कर दिया। इतना ही नहीं नियमित विद्यार्थियों की जो सीसीई होती है उसमें भी कइयों को अनुपस्थित बता दिया गया। विद्यार्थियों का कहना है उनकी कोई सुनने को तैयार नहीं है, जिससे उन्हें मानसिक रूप से परेशान होना पड़ रहा है।

जब वे महाविद्यालय में किसी से संपर्क करते हैं तो उन्हें विश्वविद्यालय इंदौर जाने को कह दिया जाता है। विश्वविद्यालय इंदौर जाते हैं तो उन्हें महाविद्यालय से डाटा नहीं आने की बात कहकर वापस भेज दिया जाता है। प्रोफेसर भी इस बात से हैरान हैं कि आखिर मूल्यांकन में ऐसा क्या हुआ जिससे स्टूडेंट्स को 40 नंबर में से 2-2 नंबर दिए गए।

विद्यार्थियों ने ज्ञापन में कहा बड़े पैमाने पर की गई गड़बड़ी जांच का विषय है न कि छात्रों से मोटी रकम वसूलकर पुनर्मूल्यांकन की प्रक्रिया का हिस्सा। छात्रों ने कहा इस वर्ष उनके पेपर अच्छे हुए थे। इसके बावजूद परीक्षा परिणाम खराब होने से सवाल खड़ा होना वाजिब है। छात्र नेताओं ने इस गड़बड़ी की जांच करने के लिए विवि प्रशासन से उच्चस्तरीय समिति बनानी की मांग की है।

ज्ञापन सौंप कहा- नए सिरे से हो कॉपियों की जांच

स्थानीय शासकीय महावीर महाविद्यालय में बीए तृतीय वर्ष के नियमित व प्रायवेट विद्यार्थियों को परीक्षा में 1, 2 व 9 अंक दिए गए हैं। इस क्लास से 243 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी, जिसमें से 190 पास हो गए। जबकि 53 विद्यार्थियों को समाजशास्त्र के द्वितीय प्रश्नपत्र में कम नंबर मिले। विद्यार्थियों ने जैसे ही अपने अंक देखे वे हक्के-बक्के रहे गए। उन्होंने एसडीएम और संस्था प्राचार्य को ज्ञापन सौंप प्रश्न पत्र के नंबर नए सिरे से दिलवाने की मांग की।

विद्यार्थियों को मिले अंक : बीए तृतीय वर्ष के विद्यार्थी तुलसीराम पाटीदार व सलीम मंसूरी को समाजशास्त्र के द्वितीय प्रश्नपत्र में 2-2 अंक मिले। कैलाश वसुनिया को 5, योगेंद्रसिंह चुंडावत को 8 अंक दिए जबकि प्रद्युम्न मुणिया को इसी प्रश्नपत्र में अनुपस्थित बता दिया। पायल पाटीदार को 1 अंक, सोनाली चंद्रावत को 2, अनुष्का चतुर्वेदी को 9, रेखा ताड़ को राजनीति व समाजशास्त्र के द्वितीय प्रश्नपत्र में 1 व 8 अंक, किरण चंद्रावत को समाजशास्त्र में 1 अंक दिया।

पायल बैरागी को 1 अंक व विनीता चंद्रावत को महाविद्यालय की गलती के कारण सभी विषयों की सीसीई के अंक ही नहीं मिले। किरण कतीजा को राजनीति व समाजशास्त्र में 3 व 2 अंक, मधुबाला पाटीदार को फाउंडेशन कोर्स के प्रथम प्रश्नपत्र में अनुपस्थित व तृतीय प्रश्नपत्र में 9 अंक दिए। संगीता चौहान को समाजशास्त्र में 6 व मुकेश वसुनिया को 2 अंक दिए गए। उनका यह पेपर लाकडाउन से पहले हुआ था।

प्राचार्य को निर्देश दिए जाएंगे

एसडीएम शिशिर गेमावत ने छात्र-छात्राओं की समस्या सुनकर उन्हें आश्वस्त किया कि वे महाविद्यालय प्राचार्य से इस मामले में त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश देंगे।

विश्वविद्यालय को अवगत कराया जाएगा

मामले में परीक्षा परिणाम बनाने वालों की गलती प्रतीत हो रही है। छात्र-छात्राओं ने जो ज्ञापन दिया है उसे विश्वविद्यालय इंदौर भेजा जाएगा, ताकि जल्द से जल्द उनकी समस्या हल हो सके।

-कांतु डामोर, प्राचार्य, शासकीय महाविद्यालय, पेटलावद

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser