पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नवरात्रि विशेष:पेटलावद-रायपुरिया मार्ग पर स्थित माता मंदिर में पूरे नौ दिन लगा रहता है श्रद्धालुओं का तांता

पेटलावद7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दिन में तीन रूप धारण करती हैं भद्रकाली माताजी

नगर से चार किमी दूर पेटलावद-रायपुरिया मार्ग पर स्थित मां भद्रकाली माताजी का मंदिर नवरात्रि में भक्तों से गुलजार रहेगा। पूरे नौ दिन तक हर साल यहां दर्शन करने बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। खास बात यह है कि मंदिर में विराजित मां भद्रकाली दिन में तीन रूप धारण करती हैं।

नवरात्रि में रोजाना माताजी का विशेष शृंगार किया जाता है। कई भक्त तो यहां दूर दराज से पैदल ही दर्शन करने पहुंचते हैं। माताजी के तीन रूप देखने के लिए भी भक्त बड़ी संख्या में पहुंचते हैं। ऊंची घाटी पर स्थित इस मंदिर के ठीक नीचे कल-कल बहती हुई पंपावती नदी का सौंदर्य भी देखते ही बनता है। पहले दिन से ही मंदिर में दर्शन करने भक्त पहुंचने लगे हैं।

केवल दो बार हुआ जीर्णोद्धार

नगर के वयोवृद्ध नागरिकों ने बताया यह मंदिर करीब 500 साल पुराना बताया जाता है। तब से आज तक केवल दो बार ही मंदिर का जीर्णोद्धार हुआ है। पहली बार वर्ष 1672 में भटेवरा समाज द्वारा जीर्णोद्धार किया था। ये राजस्थान से आए थे।

दूसरी बार रायपुरिया ग्राम के राज परिवार ने जीर्णोद्धार किया था। इस मंदिर के पीछे भी एक कहानी प्रचलित है, कहते हैं कि पंपापुर सरोवर के किनारे भीम की पत्नी हड़प्पा ने नर बली रोकने के लिए माताजी को यहां प्रसन्न किया था, क्योंकि घटोत्कच्छ भीम की बली चढाना चाहता था। समीप बहने वाली नदी का नाम भी इसीलिए पंपावती पड़ा है।

आस्था : माता पूरी करती है मुरादें

श्रद्धालुओं की आस्था के केंद्र इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि श्रद्धालु अपनी सच्ची श्रद्धा से कुछ मुरादें मांगता है तो वह पूरी हो जाती है। निसंतान को संतान प्राप्त होती है।

लेकिन उपेक्षा का शिकार है मंदिर

इस प्रसिद्ध मंदिर की प्रशासन द्वारा अभी तक उपेक्षा ही की गई है। मंदिर के नीचे बह रही पंपावती नदी के घाटी के बिल्कुल करीब बहने से यह घाटी लगातार कट रही है। बावजूद प्रशासन ने इसकी सुरक्षा को लेकर कोई इंतजाम नहीं किए है। रोशनी की व्यवस्था नहीं होने से रात के समय श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें