पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अच्छी पहल:राजगढ़ नगर के कलाकार राहुल व्यास ने गाय का गोबर व कंडे की राख से बनाए माटी के 108 गणेश

राजगढ़19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
राजगढ़. गाेबर व कंडे की राख से गणपति बनाते हुए राहुल व्यास। - Dainik Bhaskar
राजगढ़. गाेबर व कंडे की राख से गणपति बनाते हुए राहुल व्यास।
  • प्रतिमा की ऊंचाई 7 इंच व वजन 30 ग्राम हाेगा
  • बनाई प्रतिमाएं नि:शुल्क वितरित करेंगे

राजगढ़ नगर के अंतरराष्ट्रीय कलाकार 27 वर्षीय राहुल पिता प्रहलाद व्यास ने उनके परिवार तथा कलाग्रह आर्ट क्लास के साथ मिलकर गाेबर व कंडे की राख का मिश्रण कर 108 माटी के गणेश जी बनाए। पिछली बार 50 मूर्तियां घर से वितरण की थी। प्रतिमा की ऊंचाई 7 इंच व वजन 30 ग्राम हाेगा। पोस्टर का विमोचन शासन-प्रशासन की उपस्थिति में होगा। मात्र 15 मिनट में एक प्रतिमा बनाई जा रही है।

कलाकार राहुल का कहना है कि पीओपी पर्यावरण के लिए हानिकारक है। भारत में गणेशोत्सव के समय इसका प्रयोग बढ़ता जा रहा है। इसलिए माटी के बीज गणेश का निर्माण परिवार के साथ मिलकर किया जा रहा है। देश सेवा के लिए निशुल्क वितरण करेंगे। कलाकार की धर्मपत्नी परिधि व्यास तथा माता चेतना व्यास ने बताया कि मिट्टी को मजबूत बनाए रखने के लिए उसमें गाय का गोबर तथा कंडे राख का मिश्रण किया गया है।

प्रतिमा की ऊंचाई 7 इंच व वजन 30 ग्राम : राहुल व्यास ने बताया कि प्रतिमा की ऊंचाई 7 इंच व वजन 30 ग्राम है। लागत 30 रुपए आ रही है। अपने निजी खर्चो से वितरण करेंगे। राहुल व्यास को भारत सरकार द्वारा कई अवार्ड मिल चुके हैं जिसमें गोल्ड मेडल भी सम्मिलित हैं। 2019 में जयपुर इंटरनेशनल आर्ट एवं कैलिग्राफी फेस्टिवल में अंतरराष्ट्रीय कलाकार की उपाधि से अलंकृत किया था।

इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दुबई, मेलबर्न तथा रशिया से भी कई सम्मान जीते हैं। इस वर्ष टोरंटो तथा एक्स्पो 2020 दुबई का भी हिस्सा रहेंगे। बुलावा आ गया है कला का प्रदर्शन होगा। भारत से एक मात्र का राहुल का चयन हुआ है। भारत सरकार ने गोल्ड मेडल से 2020 में मुम्बई में नवाजा था।

खबरें और भी हैं...