पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

श्रद्धालुओं के लिए आस्था का केंद्र है माही माता:सूखी पड़ी है सरदारपुर की माही नदी, भरने के लिए तेज बारिश का इंतजार

सरदारपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सरदारपुर. इस तरह से अभी भी माही नदी में नहीं अाया पानी। - Dainik Bhaskar
सरदारपुर. इस तरह से अभी भी माही नदी में नहीं अाया पानी।
  • अमावस्या पूर्णिमा पर लगती है भक्तों की भीड़
  • अच्छी बारिश नहीं होती तो आसपास का जल स्तर गिरने की रहेगी आशंका

नेशनल हाईवे इंदाैर-अहमदाबाद मार्ग पर स्थित माही नदी इन दिनों सूखी पड़ी हुई है। लोगों में भारी बारिश का इंतजार है जिससे लबरेज होकर पानी जमा हो जाए और कल कल बहे। क्षेत्र में माही नदी माही माता के नाम से प्रचलित व प्रसिद्ध है।

नगर क्षेत्रवासी माही माता के प्रति बड़ी आस्था विश्वास रखते हैं। माही माता से सटे हुए देवस्थल बलदेव हनुमान, शिवजी, बाबा रामदेव, नवग्रह शनिदेव भगवान प्रतिमा विराजित हैं। इसलिए भक्तों की आस्था और बढ़ी हुई है। क्षेत्रवासी भक्तजन माही माता आकर अपनी मान मन्नतें पूरी करते हैं।

विशेषकर अमावस्या पूर्णिमा पर भारी भीड़ जमा होती है। ऐसी स्थिति में माही नदी में पानी नहीं होने से स्नान न होना श्रद्धालुओं को खटकता है। निराश होना पड़ता है। निराश होकर घरों को लाैटते हैं। बारिश के चलते इन्द्रदेव मेहरबान हो जाएं तो माही नदी के साथ देवस्थलों का सौंदर्यीकरण बढ़ जाएगा।

आधा भादाै बीतने को, लेकिन बटवाडिया डेम खाली

बदनावर. बारिश नहीं से नहीं भर पाया बटवाडिया डेम।
बदनावर. बारिश नहीं से नहीं भर पाया बटवाडिया डेम।

बदनावर| इस बार कम बारिश के चलते क्षेत्र में बटवाडिया डेम व तालाब में पानी का लेवल काफी है। जिससे कम पानी को लेकर चिंता अभी से सताने लगी है। सावन में रिमझिम बारिश के बाद आधा भादवा भी बीतने को है लेकिन झमझम बारिश का अब भी इंतजार है। अभी तक 27 इंच ही बारिश दर्ज की गई है जो काफी कम है।

जल संसाधन विभाग के एसडीओ मयंक सिंह ने बताया कि डेम इस बार 0.67 मिली घनमीटर ही भरा पाया है। पिछले 3 वर्षों से डेम में अभी तक भरपूर पानी आ जाता था। इस बार कम बारिश के कारण डेम में जलस्तर बहुत कम है आने वाले समय में भरपूर बारिश नहीं होती है तो क्षेत्रवासियों को इस बार पानी की किल्लत का सामना करना पड़ सकता है।

खबरें और भी हैं...