पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खेलाे इंडिया याेजना:सरदारपुर तहसील के 454 सरकारी स्कूलों में पहुंचा दी घटिया खेल सामग्री, चेक भी ले लिए

सरदारपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिपं सीईओ ने डीपीसी को फटकार लगाई, कहा विद्यालयों से घटिया सामग्री वापस लो और राशि लाैटाओ

खेलाे इंडिया याेजना के तहत शासन की ओर से खेल गतिविधियाें काे बढ़ावा देने के लिए दी जाने वाली राशि से घटिया सामग्री खरीदी का मामला सामने आया है। जिला पंचायत सीईओ आशीष वरिष्ठ ने जिले के सरदारपुर ब्लाॅक में भ्रमण के दाैरान यह गड़बड़ी पकड़ी। अब सभी ऐसे विद्यालयाें से घटिया सामग्री वापस बुलाई जा रही है। साथ ही पालक-शिक्षक संघ के सचिवाें के चेक और राशि लाैटाने के निर्देश भी दिए गए हैं।

खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए धार जिले के प्रत्येक शासकीय प्राथमिक विद्यालय में 5 व माध्यमिक विद्यालय में 10 हजार रुपए दिए गए थे। जिला शिक्षा केंद्र व जनपद शिक्षा केंद्र द्वारा मिलकर किसी बाहरी डीलर से सांठगांठ कर जनशिक्षकों के माध्यम से विद्यालयों में खेल सामग्री पहुंचाई गई‌। गाैरतलब है कि सरदारपुर तहसील के 360 प्रावि व 94 मावि में खेल सामग्री के बेग टेम्पो में भरकर घूम-घूमकर सीधे विद्यालयों में पहुंचाई गई।
यह है मामला : खेल सामग्री खरीदने के लिए पालक शिक्षक संघ के खाते में राशि डाली थी। इसी से खेल सामग्री क्रय करना थी‌। जनवरी में जिले के जनपद शिक्षा केंद्र के माध्यम से प्रावि व मावि के संघ के सचिवों की बैठक करवाकर राशि से सामग्री क्रय न करने का फरमान दे दिया। कहा जिला शिक्षा केंद्र धार के माध्यम से जनपद शिक्षा केंद्र सामग्री सीधे विद्यालय में भिजवाई जाएगी। सचिव सामग्री प्राप्त होते ही 5 व 10 हजार का चेक जनशिक्षक को जमा करें। फरवरी के प्रथम सप्ताह में जनपद शिक्षा केंद्र से खेल सामग्री का टेम्पो लोड होकर ड्राइवर ने खेल सामग्री के किट विद्यालय में वितरण किए। जनशिक्षकों ने सचिवों से बिना फर्म का नाम भरे चेक पालक-शिक्षक संघ अध्यक्ष, सचिव का हस्ताक्षरयुक्त चेक ले लिया।

ऐसे हुआ खुलासा
गत माह जिला पंचायत सीईओ आशीष वशिष्ठ सरदारपुर तहसील के ग्राम बरमंडल क्षेत्र के विद्यालय में पहुंचे थे। खेल सामग्री को देखकर नाराजगी जताई। पालक-शिक्षक संघ के सचिव व जनशिक्षक को फटकार भी लगाई। जिला परियोजना समन्वयक दुलीचंद सेते को तलब कर मामले की हकीकत जानी। सीईओ ने सेते को फटकार लगाते हुए कहा जिलेभर से खेल सामग्री वापस लो। पालक-शिक्षक संघ के सचिवों के चेक या राशि लाैटाओ। सेते ने बताया जिले के खंड स्राेत समन्वयकाें काे सामग्री वापस लेकर चेक व राशि लाैटाने काे कहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें