पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पर्युषण महापर्व:रिया डगरिया ने गर्म जल पर आधारित 9 उपवास किए, समाजजन ने निकाला वरघाेड़ा

चापड़ा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
चापड़ा में तपस्वी का वरघाेड़ा निकालते हुए समाजजन। - Dainik Bhaskar
चापड़ा में तपस्वी का वरघाेड़ा निकालते हुए समाजजन।

तप करने से कर्म की निर्जरा होती है। जिस परिवार का सदस्य तपस्या करता है उस परिवार का प्रत्येक व्यक्ति धन्य हो जाता है। माता-पिता के पुण्य का लाभ बच्चों को मिलता है और बच्चों द्वारा किया गया तप माता-पिता को अलग पहचान दिलाता है।

यह बात रिया डगरिया द्वारा पर्युषण पर्व के दौरान किए गए 9 उपवास के पावन अवसर पर डॉ. पीसी जैन ने कही। इसके पूर्व पर्युषण पर्व अंतर्गत कठोर तपस्या करने वाले तपस्वी का रविवार को नगर में वरघोड़ा निकाला गया। सुबह 9 बजे जैन मंदिर से आरंभ हुआ। यह चल समारोह नगर के प्रमुख मार्गों से होता हुआ वापस जैन मंदिर पहुंचा।

चल समारोह का नगर में कई स्थानों पर विभिन्न सामाजिक संगठनों ने स्वागत किया। 13 वर्षीय रिया डगरिया द्वारा नाै दिन की गर्म जल पर आधारित कठिन तपस्या करने पर वरघोड़ा निकाला गया। चल समारोह के वरघोड़े में आगे बैंडबाजे पर युवा थिरकते हुए चल रहे थे। पीछे जीप पर बनाए गए रथ में तपस्वी सवार थी।

वरघोड़ा गांव के विभिन्न मार्गों से होता हुआ जैन मंदिर पहुंचा, जहां चल समारोह का समापन हुआ। यहां तपस्वियों की तपस्या का गुणानुवाद किया गया। तप की अनुमोदना की। इस दौरान तपस्वियों का बहुमान जैन श्रीसंघ ने बहुमान पत्र देकर किया। अतिथि डॉ. जैन, स्वतंत्र कुमार चिप्पड़, प्रदीप लुणावत थे। बहुमान पत्र का वाचन गौरव दुग्गड़ ने किया। रिया डगरिया द्वारा किए गए नाै उपवास की बोली उपवास के रूप में मानसी लुणावत ने नाै उपवास के रूप में ली।

तीन-तीन उपवास करने वाली तपस्वियाें का भी किया बहुमान
पर्युषण पर्व के दौरान निधि, ऋतिका, रिमझिम सुराणा, प्रियल बागरेचा द्वारा 3-3 उपवास किए जाने पर उनका भी जैन श्रीसंघ ने बहुमान किया। विनय बोथरा, कमल बड़ाैला, अजय लुणावत, दीपिका चिप्पड़, मुकेश नांदेचा आदि ने तपस्या करने वालाें का अनुमोदना किया। आयोजन में अजय जैन, शांतिलाल भंसाली, सुमित बम, अंतिम सुराणा, हर्ष चिप्पड़, नाना बरडिया, अभिषेक बाबेल, संतोष जैन, राहुल बरडिया आदि का सहयोग रहा। संचालन विनोद बाबेल ने किया। आभार नितिन डगरिया ने माना।

खबरें और भी हैं...