पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • Administration Figures 298 New Infected And Two Dead, 10 Suspects Also Cremated Under Corona Protocol

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जस्टिस गुलाब गुप्ता सहित 18 की मौत:प्रशासन के आंकड़े में 298 नए संक्रमित और दो की मौत, 10 संदिग्धों का भी कोरोना प्रोटोकाल के तहत हुआ अंतिम संस्कार

जबलपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
चौहानी शमशान घाट में रोज चिताओं में अपनों के खोने का दर्द झलक जाएगा, पर प्रशासन की गिनती दो से आगे नहीं बढ़ पा रही है। - Dainik Bhaskar
चौहानी शमशान घाट में रोज चिताओं में अपनों के खोने का दर्द झलक जाएगा, पर प्रशासन की गिनती दो से आगे नहीं बढ़ पा रही है।

जिले में बुधवार को जस्टिस गुलाब गुप्ता सहित 18 संक्रमितों की मौत हुई है। वहीं 10 संदिग्धों का कोरोना प्रोटोकाल के तहत अंतिम संस्कार किया गया। मृतकों में एक ने घर में ही दम तोड़ दिया। जबकि अन्य की मेडिकल व निजी अस्पताल में मौत हुुई। वहीं कोरोना संक्रमितों की संख्या 500 को क्रास कर गया। हालांकि प्रशासन के आंकड़ों में 298 संक्रमितों और दो मौत की पुष्टि की गई है। जानकारी के अनुसार प्रशासन ने बुधवार को कुल 2232 सेम्पल की जांच रिपोर्ट जारी की। इसमें 298 नए संक्रमितों को मिलाकर कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 20 हजार 849 हो गई। वहीं 182 लोग ठीक हुए हैं। अब तक 18 हजार 731 लोग कोरोना से स्वस्थ हो चुके हैं। दो मौतों के बाद कुल आंकड़ा 277 हो गया है। जिले में कोरोना रिकवरी रेट अक्टूबर के बाद पहली बार 90 से नीचे 89.84 प्रतिशत पर आ गया। जिले में कुल एक्टिव केस 1841 हो गए हैं। कुल 10 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं।

जस्टिस गुलाब गुप्ता की कोरोना से मौत।
जस्टिस गुलाब गुप्ता की कोरोना से मौत।

हिन्दी में जनहित याचिका स्वीकार करने वाले एमपी हाईकोर्ट के पहले जस्टिस थे गुलाब गुप्ता
कोरोना से एमपी हाईकोर्ट से रिटायर्ड जस्टिस गुलाब गुप्ता का निधन हो गया। बीते कई दिनों से उनका इलाज चल रहा था। वे एमपी हाईकोर्ट में पहली बार हिंदी में याचिका दाखिल करने की अनुमति देने वाले जस्टिस के रूप में याद किए जाते रहेंगे। 20 मई, 1983 को हाईकोर्ट में जस्टिस नियुक्त हुए थे। वे 23 अप्रैल, 1994 को सेवानिवृत्त हुए। जबलपुर में जन्में जस्टिस गुप्ता मध्य प्रदेश और मद्रास हाईकोर्ट में न्यायाधीश के रूप में कार्य किया। हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस का दायित्व संभाला था। जस्टिस गुप्ता को मध्य प्रदेश मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष और रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप में भी कार्य करने का अवसर मिला था।
कोरोना संक्रमितों की इस तरह हुई मौत
बिलहरी व सिविल लाइन में दो कोरोना संक्रमित महिला की घर पर ही मौत हो गई। वहीं शंकर नगर निवासी 78 वर्षीय वृद्ध की मौत सुबह अनंत हॉस्पिटल में, लालमाटी सिद्धबाबा निवासी 72 वर्षीय महिला की सिटी अस्पताल में मौत हुई। 18 मौतों में 8 महिलाएं और 10 पुरुष शामिल हैं। इसमें 50 से 77 वर्ष की उम्र के बुजुर्ग शामिल हैं। प्राइवेट अस्पतालों में सिटी, अनंत, बाम्बे में दो-दो और न्यू लाईफ व आशीष हॉस्पिटल में एक-एक मौत हुई है। अन्य मौतें मेडिकल में हुई है। इसके अलावा 10 संदिग्धों की भी कोरोना प्रोटोकाल के अंतर्गत अंतिम संस्कार किया गया।

ओमती पुलिस ने मास्क न पहनने वालों का चालान कर बस से अस्थाई जेल भेजा।
ओमती पुलिस ने मास्क न पहनने वालों का चालान कर बस से अस्थाई जेल भेजा।

पुलिस ने मास्क न पहनने वालों के खिलाफ चलाया अभियान
कोरोना के बढ़ते आंकड़ों के बीच बुधवार को शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में पुलिस ने अभियान चलाकर कार्रवाई की। शहर में छह अस्थाई जेलों में लोगों को बसों में भरकर भेजा गया। ओमती पुलिस ने नगर निगम और जेसीटीएसएल की मदद से घंटाघर में मास्क चैकिंग का अभियान चलाया। यहां 12 लोगों को अस्थाई जेल भेजा गया।

इसके अलावा गोराबाजार पुलिस ने 14 लोगों को सदर स्थित लाल स्कूल में बने अस्थाई जेल में भेजा। लार्डगंज पुलिस ने इच्छाधारी लस्सी के संचालक के खिलाफ धारा 188 आईपीसी के तहत कार्रवाई की। रांझी में 15 लोगों को अस्थाई जेल भेजा गया। ग्वारीघाट पुलिस ने अभियान चलाकर मास्क वितरित किए।

गोरखपुर सब्जी मंडी को रोड से खाली मैदान में शिफ्ट कराया गया।
गोरखपुर सब्जी मंडी को रोड से खाली मैदान में शिफ्ट कराया गया।

सब्जी बाजार शिफ्ट कराया गोरखपुर में सब्जी दुकानों पर लगने वाली भीड़ को रोकने के लिए शिफ्टिंग कराई गई। दुकानों को छोटी लाइन फाटक के पास मैदान में शिफ्ट कराा गया। गाेरखपुर एसडीएम मणींद्र सिंह ने पुलिस व निगम के सहयोग से गोरखपुर सब्जी मंडी को मैदान में व्यवस्था कराया। इस दौरान कोरोना बचाव के बारे में भी जागरुक किया गया। प्रशासन ने 2305 लोगों से दो लाख चार हजार रुपए जुर्माना वसूला है।
निजी अस्पतालाओं और डायग्नोस्टिक सेंटर जांच की दरें तय

  • आरटीपीसीआर के लिये 700 रुपए
  • रेपिड एंटीजन टेस्ट के लिये 300 रुपए
  • सीटी स्कैन के लिये 3 हजार रुपए
  • एबीजी. टेस्ट के लिये 600 रुपए
  • डी-डाईमर टेस्ट के लिये 500 रुपए
  • प्रो-कैल्सीटोनिन टेस्ट के लिये 1000 रुपए
  • सीआरपी टेस्ट के लिये 200 रुपए
  • सीरम फैरिटिन टेस्ट के लिये 180 रुपए
  • आईएल-6 टेस्ट के लिये 1000 रुपए
  • घर से सेम्पल देने पर तय दर के साथ 200 रुपए और लगेंगे
अस्पतालों में देखें कहां कितने बेड हैं खाली।
अस्पतालों में देखें कहां कितने बेड हैं खाली।

प्रशासन का दावा 1096 बिस्तर हैं उपलब्ध
जिले में कुल 2217 बेड क्षमता है। अभी 1121 लोग भर्ती हैं। 1096 बिस्तरों की उपलब्धता हैं। इसमें जिला अस्पताल में 139, मेडिकल में 254, रेलवे अस्पताल में 24, मनमोहन नगर में 80, खमिरया फैक्ट्री हॉस्पिटल में 21, वीकल फैक्ट्री अस्पताल में 16, सुखसागर में 253, लाइफ मेडिसिटी में 33, मुंबई हॉस्पिटल में 13, सैल्बी में 30, गैलेक्सी में 21, जेके में 16, मेट्रो में 15 सहित अन्य अस्पताल शामिल हैं। हालांकि संकट है गंभीर मरीजों के इलाज की। जिले में वेंटीलेटर बेडों की संख्या सीमित है।
कोरोना को लेकर शासन ने जारी किए निर्देश

  • तीन माह तक सोमवार से शुक्रवार तक सप्ताह में पांच दिन कार्यालय खुलेंगे।
  • सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक सरकारी कार्यालयों में अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहेंगे।
  • 8 अप्रैल से अगले आदेश तक रात 10 से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा।
  • हर रविवार को अगले आदेश तक लॉकडाउन रहेगा।
ग्वारीघाट पुलिस ने मास्क का वितरण कर लोगों को जागरुक किया।
ग्वारीघाट पुलिस ने मास्क का वितरण कर लोगों को जागरुक किया।
खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

और पढ़ें