पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड वैक्सीनेशन:कोवैक्सीन के दूसरे डोज के लिए 2 केंद्र, 12 पर कोविशील्ड के दोनों डोज

जबलपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में सोमवार को 14 केंद्रों पर लगे लक्ष्य से अधिक 3164 टीके

कोरोना वैक्सीनेशन कराने आए हितग्राहियों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीकाकरण केंद्र, ऐसी जगह बनाए जा रहे हैं, जहाँ न तो कोरोना की जाँच हो रही हो और न ही कोरोना के मरीज भर्ती किए जा रहे हों। ऐसे में विभाग का प्रयास स्कूलों और सामुदायिक भवनों पर केंद्र बनाने की ओर है।

इस दिशा में प्रयास करने के बाद जिले के शहरी क्षेत्र में 14 केंद्रों पर टीकाकरण किया जा रहा है। इनमें से दो केंद्र ऐसे हैं, जहाँ कोवैक्सीन के दूसरे डोज डोज लगाए जा रहे हैं। कोवैक्सीन का पहला डोज लगवा चुके लोग दो केंद्रों पर जाकर दूसरा डोज लगवा सकते हैं। वहीं 12 केंद्रों पर कोविशील्ड के प्रथम और द्वितीय डोज देने की व्यवस्था की गई है।

वेस्टेज भी बढ़ा

वैक्सीन की कमी के बाद, जिले में हुए टीकाकरण में वेस्टेज भी बढ़ा है। बताया जाता है कि 2 प्रतिशत हो रहे वेस्टेज का आँकड़ा बढ़कर 5 प्रतिशत तक आ गया है। इसके पीछे की वजह ऐसे केंद्रों को बताया जा रहा है, जहाँ बेहद कम संख्या में लोग टीके लगवाने पहुँचे।

दूसरे डोज के लिए बुजुर्ग न हों परेशान

सेकेंड डोज किसी भी शासकीय केंद्र पर लगवाया जा सकता है, ऐसे में बुजुर्गों को परेशान होने की आवश्यता नहीं है। कोवैक्सीन के सेकेंड डोज के लिए दो अलग केंद्र बनाए गए हैं।
डॉ. एसएस दाहिया, जिला टीकाकरण अधिकारी

जिले के टीकाकरण पर नजर

  • 16 जनवरी से लेकर अब तक पहला और दूसरा डोज मिलाकर 4 लाख 19 हजार 849 टीके लगे हैं।
  • 60 से अधिक उम्र के 1 लाख 33 हजार से ज्यादा व्यक्तियों ने पहला डोज लगवाया है, इनमें से 19 हजार से ज्यादा ने दूसरा डोज भी लगवा लिया है।

आज मिलेंगे कोविशील्ड के 15000 डोज

वैक्सीन की किल्लत के चलते जिले में चल रहे काेरोना टीकाकरण कार्यक्रम के रुकने की आशंका को विराम लग गया है। आज जिले को कोविशील्ड के 15 हजार डोज मिलेंेगे। हालाँकि जिस गति से टीकाकरण होना चाहिए, उस गति को प्राप्त करने के लिए इतने डोज काफी नहीं हैं।

इन केंद्रों पर हो रहा है टीकाकरण

हितकारिणी कॉलेज(विक्टोरिया), मेडिकल कॉलेज नर्सिंग हॉस्टल, एमपीईबी कल्याण भवन, एल्गिन हॉस्पिटल ट्रेनिंग सेंटर, महाकौशल कॉलेज डिस्पेंसरी, एग्रीकल्चर कॉलेज डिस्पेंसरी, आयुर्वेदिक कॉलेज, स्नेह नगर अग्रवाल भवन, सुभाष नगर विंग्स स्कूल, सेंट्रल रेलवे डब्ल्यूएसईसी स्कूल, बड़ा पत्थर सरस्वती शिशु मंदिर, मिलिट्री हॉस्पिटल(केवल आर्मी ) में 45 अधिक उम्र के व्यक्तियों को कोविशील्ड का पहला और दूसरा डोज लगाया जा रहा है। इसके अलावा मनमोहन नगर सरस्वती स्कूल और एसएएफ मंदाकिनी टॉवर कैम्पस में 45 से अधिक उम्र के लोगों को कोवैक्सीन का दूसरा डोज लगाया जा रहा है।पी-2

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें