पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई होना तय:2 दर्जन रसूखदार भू-माफिया अब भी प्रशासन के टारगेट में, चल रही जांच

जबलपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इस बार उन बाहुबलियों पर नजर जो मार्केट, भवन खाली कराने और जमीन पर कब्जे करने के लेते हैं ठेके

दो दर्जन से ज्यादा ऐसे बाहुबलियों पर प्रशासन का शिकंजा धीरे-धीरे कस रहा है, जो मकान, मार्केट खाली कराने और जमीनों पर कब्जे कर बेच देने में रुचि लेते हैं। प्रशासनिक सूत्रों का कहना है कि ऐसे भू-माफिया की कुंडली खंगाली जा रही है और जल्द ही कार्रवाई होने की संभावना है।

अब तक जो जानकारी प्रशासन को मिली है, उसमें राजनैतिक संरक्षण प्राप्त रसूखदारों के नाम भी शामिल हैं। प्रदेश सरकार के स्पष्ट आदेश हैं कि सरकारी जमीन पर कब्जा करने के अलावा भी ऐसे माफिया पर कार्रवाई करो जो आम जनता को परेशान कर रहे हैं।

शहर और ग्रामीण इलाकों में कई भू-माफिया बजाय सरकारी संपत्ति में कब्जा करने के सॉफ्ट टारगेट चुनते हैं। इसमें वो पुराने मार्केट होते हैं, जहाँ की जमीन अब बेशकीमती हो गई है। इसके अलावा ऐसे जर्जर हो रहे मकान और खाली पड़ी जमीनें भी तलाशी जाती हैं, जहां बहुत समय से कोई गतिविधि नहीं हुई हो। सबसे पहले ऐसी संपत्ति के कागजात जुटाए जाते हैं फिर कानूनी राय ली जाती है।

कुल मिलाकर पूरी तैयारी के बाद माफिया कब्जा हथियाने की शुरूआत करता है। पीड़ित पक्ष एक उम्मीद के साथ प्रशासन के समक्ष अपनी परेशानी लेकर पहुंचता है। यहीं से प्रशासन की तैयारी शुरू हो जाती है और आखिर में ऐसे माफिया को अभियान की लिस्ट में शामिल कर लिया जाता है।

हालांकि ऐसे मामलों की शिकायत की जांच में पूरी सावधानी और सतर्कता बरती जाती है। इनमें नगर निगम, पुलिस और प्रशासन तीनों का सामंजस्य है और जब पूरी फाइल बन जाती है तब कहीं जाकर कोई बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया जाता है।

पता चला है कि दो दर्जन से अधिक अभी ऐसे भू-माफिया का लिस्ट में नाम है जिन्होंने निजी जमीन पर बने कॉम्प्लेक्स, जमीन आदि औने-पौने दामों पर खरीदकर उसको खाली कराया है या फिर जो दुकान खोलकर बैठे हैं उनसे ही वसूली करते हैं कि दुकान चलानी है तो पैसे देने ही पड़ेंगे।

प्रश्न : ऐसे लोगों पर पहले क्यों नहीं हुई कार्रवाई

  • जबरन मकान, कॉम्प्लेक्स खाली कराने सहित अन्य अवैध कब्जे करने वालों की संख्या बढ़ गई है। ऐसे माफिया पर न तो कार्रवाई होती है और न ही एनएसए लगा और न ही इनकी प्रॉपर्टी पर बुल्डोजर चला है।
  • कई माफिया ऐसे हैं जिन्हें खुली छूट दी गई है। इन पर कार्रवाई न होने से आम लोगों को भी राहत नहीं मिल रही है। ये मार्केट या दुकान-मकान की छतों पर छेद कर देते हैं ताकि बारिश का पानी परेशान करे।
  • प्रदेश सरकार के स्पष्ट निर्देश हैं कि कोई भी माफिया कार्रवाई से न बचे, बगैर संकोच के इन पर कार्रवाई हो फिर भी इन्हें लम्बे अर्से से बख्शा जा रहा है।

भू-माफिया के साथ ही अन्य क्षेत्रों के माफिया के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसके अलावा माफिया को चिन्हित किया गया है, जिनकी जाँच पड़ताल जारी है, जल्द ही कार्रवाई होगी।
संंदीप जीआर, अपर कलेक्टर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser