पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना काल:200 बेड का कोविड केयर सेंटर तैयार, आज से भर्ती होंगे मरीज

जबलपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दादा वीरेंद्र पुरी जी नेत्र संस्थान "देवजी नेत्रालय' में ऑक्सीजन बेड के साथ आईसीयू बेड भी

दादा वीरेंद्र पुरी जी नेत्र संस्थान "देवजी नेत्रालय' में कोविड केयर सेंटर की शुरुआत रविवार को हुई। यहाँ कोविड के मरीजों के लिए ऑक्सीजन बेड एवं आई.सी.सी.यू. बेड की व्यवस्था की गई है। आज 3 मई से मरीजों को भर्ती करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। कोविड केयर सेंटर में 200 बेड, 7 वेंटीलेटर बेड के साथ कन्सल्टेंट डाॅक्टर्स, ट्रेंड मेडिकल ऑफ़िसर तथा नर्सेज़ स्टाफ़ सेवा देंगे।

सेंटर में मरीजों से भर्ती होने का शुल्क नहीं लिया जाएगा। वहीं मरीज को सीटी स्कैन, पैथोलॉजिकल जाँच एवं दवाइयों का व्यय स्वयं वहन करना पड़ेगा। रविवार को महाकौशल प्रांत के प्रांत प्रचारक प्रवीण गुप्त, सेवा भारती के प्रांत संगठन मंत्री महेश, कलेक्टर कर्मवीर शर्मा, एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा एवं ज्वाइंट डायरेक्टर हेल्थ डॉ. संजय मिश्रा के आतिथ्य में कोविड केयर सेंटर की शुरुआत हुई।

डॉ. पवन स्थापक ने बताया कि कोविड केयर सेंटर में सेवा भारती महाकौशल प्रांत, सक्षम महाकौशल प्रांत, रेड क्रॉस सोसाइटी ऑफ इंडिया, शासन के सहयोग से मरीजों की सेवा की जाएगी। इस मौके पर डॉ. शालीन, डॉ. प्रवीण, प्रदीप तिवारी, आशीष दीक्षित, रवि चौहान, डॉ. अरविंद साहू, अजित दुबे, डॉ. अर्पिता स्थापक आदि मौजूद रहे।

आपदा में तलाशा सेवा का अवसर सबसे बड़े कोविड सेंटर की हुई पहल

आपदा में सेवा करने वाले भी आगे आ रहे हैं और मदद करने वालों का काफिला हर दिन बढ़ रहा है। जिला प्रशासन, जनप्रतिनिधि और जनसहयोग से माढ़ोताल क्षेत्र में बन रहे 400 बिस्तरों के कोविड केयर सेंटर के संचालन और प्रबंधन पर रणनीति तैयार की गई। सेंटर की व्यवस्थाओं को लेकर रविवार को सांसद निवास पर जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी, अस्पताल संचालकों व शहर के बड़े दानदाताओं की बैठक हुई। सांसद राकेश सिंह ने कहा कि पिछली बैठक में आह्वान किया गया था कि लोग सहयोग करें जिसके परिणामस्वरूप 60 लाख रुपए एकत्र हुए थे। लोग इसके लिए आगे आएँ और सहयोग करें।

बैठक के दौरान विधायक इंदु तिवारी, ने कहा कि कोविड केयर सेंटर के लिए जो जनसहयोग मिल रहा है वह तय करता है कि कोरोना से हम जरूर जीतेंगे। विधायक अशोक रोहाणी ने कहा कि जबलपुर की यह परम्परा रही है कि हम सभी विपत्तियों से मिलकर लड़े हैं और जीते हैं। इस दौरान सरबजीत मोखा व राजेश धीरावाणी ने 11-11 लाख रुपए का चैक कलेक्टर कर्मवीर शर्मा को प्रदान किया। वहीं लाइफ मेडिसिटी के संचालक ने 11 लाख तथा मार्बल सिटी के संचालक ने 3 लाख रुपए देने की बात कही।

कोरोना मरीजों के घर तक पहुँच रही मेडिसिन की किट

नगर निगम प्रशासन द्वारा होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना मरीजों को मेडिसिन किट वितरित की जा रही है। शासन के निर्देश पर रविवार को भी नगर निगम की टीमों के द्वारा संभाग क्रमांक 6 एवं 7 में मेडिसिन किट का वितरण किया गया, तथा संभाग के अंतर्गत कार्यरत सफाई कर्मचारियों के द्वारा सेनिटाइजेशन एवं दवाइयों का छिड़काव के साथ-साथ कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव भी किया गया। निगमायुक्त संदीप जी आर ने निर्देश दिए हैं कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की ढिलाई न बरती जाए।

उन्होने बताया कि होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के द्वारा निरंतर निगरानी की जा रही है एवं सेंटर के द्वारा बताए गए पतों पर दवाएँ पहुँचाई जा रही हैं। इस कार्य में संभागीय अधिकारी सतेंद्र चक्रवर्ती, पीएन विश्वकर्मा आदि का सहयोग रहा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें