कोरोना का कहर / 46 दिन पहले 100, दूसरा सैकड़ा सिर्फ 19 दिनों में

X

  • तेजी से बढ़े कोरोना के मरीज, शहर के लगभग हर क्षेत्र में मिले संक्रमित

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

जबलपुर. 20 मार्च को प्रदेश के पहले चार कोरोना संक्रमितों के मिलने के साथ शुरू हुआ सिलसिला अब 65 दिन बाद 200 के पार पहुँच गया है। इसमें यह बात महत्वपूर्ण है कि लॉकडाउन के शुरूआती दिनाें में कम संख्या में मरीज मिले, जबकि बाद में इनकी तादाद तेजी से बढ़ी, और शहर के लगभग हर क्षेत्र में संक्रमित मिले। यह आँकड़ा भी सोचने पर मजबूर करता है कि 22 मार्च से लॉकडाउन में रहे शहर में पहले 100 पॉजिटिव केस जहाँ 46 दिन में मिले थे, वहीं अगले 100 सिर्फ 19 दिन में मिले। 
चाँदनी चौक के सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केस की शुरूआत 20 मार्च से हुई और 100वां मरीज 4 मई को मिला था, इस दौरान इन 46 दिनों में सबसे ज्यादा मरीज चाँदनी चौक हनुमानताल से थे। पहले 100 में चाँदनी चौक की हिस्सेदारी 32 मरीजों की रही जबकि दूसरे नंबर पर 24 पॉजिटिव के साथ सराफा क्षेत्र था। इस समयावधि में विजय नगर, रामपुर, करमेता, अधारताल, अंधेरदेव, गोहलपुर आदि क्षेत्रों के मरीजों के साथ ही पुलिस, प्रशासनिक व ननि के कर्मचारी भी संक्रमित मिले थे। 
दूसरे शतक में सर्वोदय नगर आगे 4 से 23 मई के इन 19 दिनों में जिले में कोरोना मरीजों का आँकड़ा 200 के पार हो चुका है। दूसरे सैकड़ा में सर्वोदय नगर नगर निगम सफाई कर्मियों की बस्ती से सबसे ज्यादा 22 संक्रमित मिले। इसके बाद गोहलपुर क्षेत्र दूसरे क्रम में है जहाँ से 19 मरीज मिले। मिलौनीगंज, नया मोहल्ला, ठक्करग्राम जैसे घने इलाकों से इस दूसरे सैकड़ा में काफी मरीज मिले हैं। इन 19 दिनाें में कोरोना से हुई मौतों की संख्या 8 पहुँच गई है।
13 मरीजों को छुट्टी, 2 ही जा सके घर
सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल तथा सुखसागर कोविड केयर सेंटर से शनिवार को 13 कोरोना संक्रमितों को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया गया। इनमें दो मरीज जो 14 दिन का आइसोलेशन पीरियड पूरा कर डिस्चार्ज किए गए उन्हें घर भेजा गया, वहीं शेष 11 को 10 दिन की गाइड लाइन के अनुसार 7 दिनों के लिए सुखसागर क्वारंटीन सेंटर में रखा गया है। जिन दो मरीजों को घर भेजा गया उनमें 8 मई को पॉजिटिव आए गोहलपुर के 45 वर्षीय व्यक्ति तथा 9 मई को संक्रमित मिली चाँदनी चौक की 55 साल की महिला है। क्वारंटीन सेंटर में भर्ती किए गए मरीजों में अधिकांश सर्वोदय नगर के रहने वाले हैं जिनमें एक 7 साल की बच्ची भी है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना