पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विद्युत उत्पादन में आत्मनिर्भरता:700 किलोवॉट के सौर ऊर्जा संयंत्र से होगी 36 लाख की सालाना बचत

जबलपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जनेकृविवि में प्रतिवर्ष 12 लाख यूनिट विद्युत का होगा उत्पादन

विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हेतु जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय में 700 किलोवॉट के सौर ऊर्जा संयंत्र लगाए गए हैं। इससे प्रतिवर्ष 12 लाख यूनिट विद्युत का उत्पादन होगा और विवि को 36 लाख सालाना की बचत होगी। ये संयंत्र विवि के विभिन्न भवनों की छतों एवं अनुपयोगी भूमि पर लगाए गए हैं। इनसे उत्पन्न 400 किलोवॉट की सौर ऊर्जा शासन के निर्देशानुसार राष्ट्रीय हित में विद्युत वितरण कंपनी की ग्रिड में दी जा रही है और शेष 300 किलोवॉट की सौर ऊर्जा जनेकृविवि को मिलेगी।

विवि के कुलपति डॉ. प्रदीप कुमार बिसेन ने बताया कि इस व्यवस्था से विश्वविद्यालय के ऊपर कोई भी अतिरिक्त खर्च नहीं आएगा। परियोजना के नोडल अधिकारी डॉ. अनिल कुमार राय संचालक उपकरण ने बताया कि उत्पादित विद्युत की बजटिंग के लिए नेट मीटरिंग तकनीक का उपयोग किया गया है, यह विश्वविद्यालय और विद्युत वितरण कंपनी के लिए नया सिस्टम है। विश्वविद्यालय को 1.90 रुपये प्रति यूनिट की दर से विद्युत मिलेगी।

2.1 घन मीटर जल की होगी बचत -बताया जा रहा है कि विश्वविद्यालय में स्थापित सोलर प्लांट के माध्यम से 2.1 घन मीटर जल की बचत की जा सकेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें