पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • Acharya Vidyasagar Said Education Should Be Mother Language And Skill Development, CM Said After Gandhiji, Acharya Made Handloom A Symbol Of Self reliance

पत्नी संग सीएम ने लिया आशीर्वाद:आचार्य विद्यासागर ने कहा- शिक्षा मातृ भाषा और कौशल विकास करने वाला होना चाहिए, सीएम बोले-गांधीजी के बाद आचार्य ने हथकरघा को स्वावलंबन का प्रतीक बना दिया

जबलपुर21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सीएम शिवराज सिंह का जैन समाज ने किया सम्मान। - Dainik Bhaskar
सीएम शिवराज सिंह का जैन समाज ने किया सम्मान।

सीएम ने 5 सितंबर को जबलपुर दयोदय पहुंच कर आचार्य विद्यासागर से पत्नी संग आशीर्वाद लिया। लगभग 45 मिनट सीएम ने एकांत में आचार्यश्री से चर्चा की। आचार्य विद्यासागर ने मुख्यमंत्री को आशीर्वाद देते हुए कहा कि राज्य की समृद्धि और निर्माण के लिए कौशल विकास के क्षेत्र में शिक्षा दी जानी चाहिए। यह शिक्षा मातृभाषा में हो ताकि सभी शिक्षित हो सके। आचार्य ने कहा कि राज्य की समृद्धि के लिए संग्रह नहीं वितरण करें, जिससे हर तबके और हर व्यक्ति तक वस्तुएं पहुंचे।

आचार्य विद्यासागर महाराज के दर्शन और आशीर्वाद प्राप्त करने सीएम शिवराज सिंह चौहान अपनी पत्नी साधना सिंह चौहान के साथ पूर्णायु परिसर, दयोदय गौशाला तिलवारा घाट पहुंचे थे। सीएम ने पूर्णायु आयुर्वेद चिकित्सा एवं अनुसंधान विद्यापीठ द्वारा संचालित की जा रही 100 बिस्तरों के आयुर्वेद चिकित्सालय का निरीक्षण किया।

दयोदय गौशाला में गौपूजन और ग्रास खिलाते हुए सीएम शिवराज सिंह और उनकी पत्नी साधना सिंह।
दयोदय गौशाला में गौपूजन और ग्रास खिलाते हुए सीएम शिवराज सिंह और उनकी पत्नी साधना सिंह।

इसके बाद वे दयोदय गौशाला पहुंच कर गौपूजन करते हुए उन्हें ग्रास खिलाया। आदिनाथ भगवान की आरती उतारने के बाद वे हथकरघा प्रशिक्षण केंद्र चलचरखा पहुंचे। वहां ब्रह्मचारी दीदीयों और आदिवासियों महिलाओं द्वारा तैयार किए जा रहे हथकरघा वस्त्रों के निर्माण को देखा। वस्त्रों की प्रदर्शनी को देखा। सीएम ने ने पूर्णायु पदाधिकारियों से 800 बिस्तरों वाले पूर्णायु आयुर्वेद व अनुसंधान विद्यापीठ के निर्माण की जानकारी ली और हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

विजिटर बुक में अपने संस्मरण दर्ज करते हुए।
विजिटर बुक में अपने संस्मरण दर्ज करते हुए।

महात्मा गांधी के बाद आचार्य श्री ने हथकरघा को स्वावलंबन का प्रतीक बना दिया: सीएम

सीएम ने कहा कि आचार्य विद्यासागर महाराज भारतीय संस्कृति, जीवन मूल्य और परंपराओं का निर्वहन करते हुए हमें जीवन जीने की दिशा दे रहे हैं। अद्भुत प्रकल्प खड़े किए गए हैं। इसमें हथकरघा प्रमुख है। महात्मा गांधी के बाद हथकरघा को उन्होंने स्वावलंबन का प्रतीक बना दिया है। अनेकों आदिवासी बहनें भी हथकरघा के माध्यम से खादी का निर्माण कर रही हैं। ये उत्पाद सिल्क को भी मात दे रही है। आपने आर्थिक स्वावलंबन का नया मार्ग दिखाया है। यहां व्यावसायिक शिक्षा और 100 बिस्तर वाले आयुर्वेद अस्पताल पहले से ही संचालित हो रहा है। जल्द ही ये 800 बिस्तरों का बनने वाला है।

देश भर में स्थापित 5 प्रतिभास्थली विद्यापीठ की शिक्षिका बहनों से सीएम ने चर्चा की।
देश भर में स्थापित 5 प्रतिभास्थली विद्यापीठ की शिक्षिका बहनों से सीएम ने चर्चा की।

जैन समाज ने रजत कलश से किया सम्मानित

देश भर में स्थापित 5 प्रतिभास्थली विद्यापीठ की शिक्षिका बहनों से सीएम ने चर्चा की। शिक्षक दिवस पर उनके द्वारा किए जा रहे श्रेष्ठ कार्य के लिए बधाई दी। कहा कि- भारतीय जीवन मूल्यों की शिक्षा, जिसमें ज्ञान कौशल और चरित्र निर्माण शामिल है, इस पर जोर दिया जा रहा है। मैंने आचार्य श्री से आशीर्वाद लिया। मैं अपने आप को भाग्यशाली मानता हूं। इस अवसर पर जैन समाज की ओर से सीएम शिवराज सिंह चौहान और उनकी पत्नी साधना सिंह को रजत कलश से सम्मानित किया गया।

भेड़ाघाट में रात्रि विश्राम किया, सुबह रवाना

सीएम शिवराज सिंह ने रात में भेड़ाघाट का सौंदर्य देखने पत्नी संग पहुंचे। नौका विहार किया और मां नर्मदा का पूजन किया। भेड़ाघाट में ही उन्होंने रात्रि विश्राम किया। सोमवार सुबह 10 बजे के लगभग वे नरसिंहपुर के लिए रवाना होंगे। सीएम ने इस दौरान पार्टी पदाधिकारियों से भी मिले।

पत्नी संग सीएम पहुंचे जबलपुर:आचार्य विद्यासागर महाराज से आशीर्वाद लिया, तिलवारा दयोदय में गौ को ग्रास खिलाया, फिर चल चरखा हाथ करघा केंद्र का किया अवलोकन

खबरें और भी हैं...