पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • In Masala Industries, Chilli And Coriander Powder From Paddy Husk Was Mixed With Turmeric With Chawal Flour.

मसाले में मिलावट का खेल:मसाला इंडस्ट्रीज में धान की भूसी से मिर्च और धनिया पाउडर तो चावल के आटे से हल्दी में होती थी मिलावट

जबलपुर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
क्राइम ब्रांच और फूड विभाग की टीम फैक्ट्री में कार्रवाई करते हुए। - Dainik Bhaskar
क्राइम ब्रांच और फूड विभाग की टीम फैक्ट्री में कार्रवाई करते हुए।
  • जबलपुर क्राइम ब्रांच और फूड विभाग ने अधारताल क्षेत्र में संयुक्त रूप से की कार्रवाई
  • मसालों का नमूना लेकर जांच को भेजा गया, फूड विभाग की रिपोर्ट पर आगे होगी कार्रवाई

क्राइम ब्रांच और फूड विभाग की टीम ने संयुक्त रूप से कंचनपुर में संचालित पापुलर मसाला इंडस्ट्रीज पर छापा मारा। आरोप है कि इस फैक्ट्री में धान की भूसी मिलाकर मिर्च और धनिया पाउडर तैयार किया जा रहा था। वहीं हल्दी में चावल का आटा मिलाया जाता था। टीम ने मौके से 41 बोरी अलग-अलग मसाले और चावल आदि जब्त किए हैं। फूड विभाग ने फैक्ट्री सील कर दी है। मसालों के सैम्पल जांच के लिए भेजे गए हैं। रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्रवाई हाेगी।

बोरियों में मिलावट संबंधी संदिग्ध सामग्री की जांच करते फूड विभाग के कर्मी
बोरियों में मिलावट संबंधी संदिग्ध सामग्री की जांच करते फूड विभाग के कर्मी

बोरियों में मिली संदिग्ध सामग्री
जानकारी के अनुसार क्राइम ब्रांच को सूचना मिली थी कि अधारताल कंचनपुर में सिविल लाइंस निवासी बालचंद कुकरेजा का पापुलर मसाला इंडस्ट्रीज है। इस मसाला फैक्ट्री में मिलावट कर सामग्री की पैकिंग होती है। क्राइम ब्रांच ने फूड विभाग को सूचना देते हुए फैक्ट्री पर दबिश दी। मौके से टुकड़े वाले चावल की सात बोरी मिली। फैक्ट्री में धनिया पाउडर बनाने के लिए डंठल सहित पिसाई की जा रही थी। पांच बोरी ठंडल युक्त धनिया मिला। तीन बोरी खराब मिर्च, लौंग और 21 बोरी में मसाला संबंधी अन्य सामग्री मिली है।

फैक्ट्री में इस तरह मसालों की हो रही थी पैकिंग
फैक्ट्री में इस तरह मसालों की हो रही थी पैकिंग

अर्से से मिलावट का खेल
कार्रवाई के लिए पहुंची टीम का दावा है कि इस फैक्ट्री में अर्से से मिलावट हो रही थी। फूड इंस्पेक्टर अमरीश दुबे के मुताबिक पापुलर इंडस्ट्रीज में लंबे समय से मिलावट वाला मसाला तैयार किया जा रहा है। क्राइम ब्रांच की सूचना पर फैक्ट्री की जांच में कई सामग्री सदिग्ध मिली है। इसके नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं। अभी फैक्ट्री को सील किया जा रहा है। रिपोर्ट मिलने पर आगे की कार्रवाई होगी।

बोरियों में मिलावट वाले मिले मसाले
बोरियों में मिलावट वाले मिले मसाले

झूठी शिकायत पर कार्रवाई का आरोप
पापुलर इंडस्ट्रीज के संचालक का दावा है कि ऐसा कुछ नहीं है। झूठी शिकायत के आधार पर यह कार्रवाई की गई। चावल कारखाने में काम करने वाले कर्मियों को बांटने के लिए रखा था। लाकडाउन में महिला कर्मचारियों को राशन बांटा गया था। उस समय चावल की कुछ बोरिया बच गई थी। इसी को गोदाम में रखा था। हालांकि ठंडल सहित धनिया और खराब मिर्च की बोरियों को लेकर वह कोई तर्क नहीं पेश कर पाया।
फूड विभाग की रिपोर्ट पर होगी कार्रवाई
क्राइम ब्रांच और फूड विभाग ने पूरी कार्रवाई की है। फूड विभाग ने सैम्पल लैब को भेजा है। रिपोर्ट मिलने के आधार पर कार्रवाई की बात कही है। तब तक के लिए फैक्ट्री को सील कर दिया गया है।

शैलेश मिश्रा टीआई अधारताल

खबरें और भी हैं...