पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:गया-चेन्नई के बाद दक्षिण भारत के लिए ब्रॉडगेज पर चलेंगी तीन नई ट्रेनें

जबलपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतिकात्मक फोटो

जबलपुर-गोंदिया ब्रॉडगेज लाइन पर यात्री ट्रेन गया-चेन्नई सेंट्रल के चलने के बाद अब रेलवे बोर्ड इस दक्षिण भारत के सफर को आसान करने के लिए ट्रैक पर कई गाड़ियों को चलाने की योजना पर विचार कर रहा है, जिसमें तीन गाड़ियों गोरखपुर-बेंगलुरु स्पेशल, पाटिलीपुत्र-बेंगलुरु स्पेशल और प्रयागराज-बेंगलुरु स्पेशल को जल्द चलाने के संकेत मिल रहे हैं।

ये तीनों गाड़ियाँ जबलपुर होकर चलेंगी, जिससे जबलपुर और आसपास के क्षेत्रों के यात्रियों के लिए दक्षिण भारत का सफर आसान हो जाएगा। बताया जा रहा है कि रेल प्रशासन ने इन तीनों स्पेशल ट्रेनों के रूट और स्टॉपेज के साथ शैड्यूल भी बनाना शुरू कर दिया है। वहीं वर्तमान में चल रही गया-यशवंतपुर स्पेशल और गोरखपुर-यशवंतपुर फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों के रूट को इटारसी से बदलकर गोंदिया, बल्लारशाह से चलाने की योजना पर भी चर्चा की जा रही है, ताकि इटारसी के ट्रैफिक के दबाव को कम किया जा सके।

जबलपुर-गोंदिया ब्रॉडगेज परियोजना के जरिए दक्षिण भारत के सफर की दूरियों को कम करने का प्रयास भारतीय रेल ने किया है। यही वजह है कि ब्रॉडगेज लाइन पर पहली यात्री ट्रेन गया-चेन्नई सेंट्रल के सफलता भरे सफर के बाद दक्षिण भारत जाने वाले यात्रियों को सुविधाजनक सफर की सौगात देते हुए रेल प्रशासन ने अब तीन गाड़ियों को उत्तर प्रदेश और बिहार से बेंगलुरु के लिए सीधा सम्पर्क बनाने की योजना पर काम करना शुरू कर दिया है।

कई गाड़ियों को ब्रॉडगेज लाइन पर चलाने के प्रस्ताव तैयार किए गए हैं, जिन पर रेलवे बोर्ड विचार कर रहा है। जल्द ही यात्रियों की सुविधाओं के लिए नई गाड़ियाँ चलने की उम्मीद है।

-साकेत रंजन, सीपीआरओ, एसईसीआर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें