पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सर्वर ठप:नामांतरण, बंटवारा व सीमांकन सहित सभी काम अटके

जबलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पिछले दो माह से आ रही थी परेशानी, एक आदेश की कॉपी लेने पूरे दिन खड़े रहते हैं लोग
  • अभी 3 दिन तक नहीं होगा कोई काम

पूरे जिले का ऑनलाइन सिस्टम जिस सर्वर पर चलता है उसके ठप होने से आम लोगों के काम अटक गए हैं। सर्वर के काम न करने से नामांतरण, बँटवारा, सीमांकन सहित तहसीलदार और एसडीएम सहित अन्य न्यायालय में जो अपील की जाती है, वह भी नहीं हो रही थी। आने वाले तीन दिनों तक सर्वर में सुधार कार्य किया जाना है जिसके कारण आगे भी सर्वर पूरी तरह से बंद रहेगा।

कलेक्ट्रेट कार्यालय में नामांतरण सहित अन्य आदेश की कॉपी लेने पिछले दो महीने से लोग परेशान हैं। बीच-बीच में सर्वर चालू होता है और बंद हो जाता है। जिसके कारण लोग इस आस में खड़े रहते हैं कि शायद सर्वर चालू होने पर उनके काम शुरू हो जाएँगे। इसी तरह लोकसेवा केन्द्र से भी राजस्व से जुड़ीं जो सेवाएँ हैं वह बंद हो गई हैं। बमुश्किल अगर सर्वर चालू हुआ तो काम होता है नहीं तो लोग परेशान होते रहते हैं। अधिकारी-कर्मचारी पिछले कई महीनों से लोगों को यही कहकर लौटा रहेे हैं कि सर्वर काम नहीं कर रहा है।

पूरा काम एक ही सर्वर पर आरसीएमएस (रेवेन्यू केस मैनेजमेंट सिस्टम) पर ही पूरा काम होता है। एक ही सर्वर पर पूरे जिले का काम किया जाता है। सर्वर पर लोड बढ़ने से परेशानी आ रही है। यही वजह है कि लोड बढ़ने के कारण अब सर्वर पूरी तरह से बंद हो गया है। अधिकारियों का कहना है कि सर्वर का लोड कम करने इसे अपग्रेड किया जाएगा। इसके लिए 3 दिन काम होगा और इस दौरान 7 फरवरी से 9 फरवरी तक आरसीएमएस पूरी तरह से बंद रहेगा।

^आरसीएमएस में पिछले कुछ दिनों से परेशानी आ रही थी जिससे कुछ काम अटक रहे थे, सर्वर चल रहा था लेकिन लोड बढ़ने से जिस तेजी से काम होने थे नहीं हो पा रहे थे। भोपाल से ही सर्वर में सुधार कार्य किया जाना है जिसके कारण 3 दिन सर्वर बंद रहेगा उसके बाद कोई परेशानी नहीं आएगी।
- चित्रांशु त्रिपाठी, डीईजीएम

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें