पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • As Soon As The Mandatory Removal Of SMS, The Vaccine Reached 100 Percent, 22 Thousand Doses And Arrived, Will Increase Tomorrow And Centers

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जबलपुर में वैक्सीनेशन:SMS का बैरियर हटते ही 100% टारगेट; 22 हजार डोज और पहुंची, कल से बढ़ेंगे नए सेंटर्स

जबलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मेडिकल कॉलेज में वैक्सीनेशन के दौरान हेल्थकर्मी को टीका लगाते हुए। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
मेडिकल कॉलेज में वैक्सीनेशन के दौरान हेल्थकर्मी को टीका लगाते हुए। (फाइल फोटो)
  • दूसरे फेज के लिए राजस्व विभाग का रजिस्ट्रेशन प्रारंभ, 35 हजार पहुंच गया आंकड़ा
  • जिले में 612 हेल्थकर्मियों का रजिस्ट्रेशन निरस्त, कोविन पोर्टल से हटा नाम

वैक्सीन लगवाने के लिए SMS का बैरियर हटाने का फायदा मिलता दिख रहा है। इसका बड़ा लाभ है, इससे वैक्सीन वायल का वेस्टेज कम हो जाएगा। हालांकि जबलपुर में तय मानक 10 प्रतिशत से भी कम वेस्टेज है। गुरुवार को जिले के पांच सेंटर्स पर कुल 500 लोगों को वैक्सीन लगी। जिले में अब तक कुल चार चरणों में 1969 लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। वहीं, पहले तीन दिन वैक्सीन लगवाने से गैर हाजिर रहे 612 हेल्थकर्मियों का रजिस्ट्रेशन निरस्त हो गया।

हेल्थकर्मियों को SMS भेजकर बुलाया जाता है, अब रजिस्टर्ड दूसरे हेल्थकर्मी को भी कॉल कर बुलाया जा सकता है।
हेल्थकर्मियों को SMS भेजकर बुलाया जाता है, अब रजिस्टर्ड दूसरे हेल्थकर्मी को भी कॉल कर बुलाया जा सकता है।

एसएमएस का बैरियर हटा, तो बढ़ गया वैक्सीनेशन
जानकारी के अनुसार, पहले तीन दिन में टीका लगवाने वालों की संख्या में कमी को देखते हुए अब एसएमएस का बैरियर हटा दिया गया है। गुरुवार को चौथे दिन दो सेंटर्स कम करते हुए पांच पर ही वैक्सीनेशन हुआ। मेडिकल कॉलेज, विक्टोरिया, पनागर, शहपुरा, कटंगी में गुरुवार को कुल 500 लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए बुलाया गया था। 500 का टारगेट पूरा करने के लिए रजिस्टर्ड दूसरे हेल्थकर्मियों को बुलाया गया। इसका फायदा रहा कि वैक्सीन वेस्टेज का आंकड़ा भी 10 प्रतिशत से नीचे आ गया।

एक हेल्थकर्मी को सिर्फ दो बार ही SMS भेजा जाएगा, दोनों बार नहीं आने पर रजिस्ट्रेशन समाप्त हो जाएगा।
एक हेल्थकर्मी को सिर्फ दो बार ही SMS भेजा जाएगा, दोनों बार नहीं आने पर रजिस्ट्रेशन समाप्त हो जाएगा।

एक हेल्थकर्मी को सिर्फ दो बार एसएमएस
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर शत्रुघन दाहिया ने बताया, एक हेल्थकर्मी को अधिकतम दो बार ही एसएमएस भेजा जाएगा। बावजूद यदि वे सेंटर्स पर नहीं पहुंचते हैं या सूचित नहीं करते हैं कि इस कारण से वे वैक्सीन नहीं लगवा रहे हैं, तो उनका रजिस्ट्रेशन समाप्त हो जाएगा। अब तक जिले में पहले तीन चरणों में 612 हेल्थकर्मी गैर हाजिर रहे। ऐसे सभी कर्मियों का रजिस्ट्रेशन निरस्त हो गया। कोविन एप से भी इनके नाम हटा दिए गए।

वैक्सीन नहीं लगवाने का ये कारण बताया, तो ही मिलेगा दोबारा मौका

  • महिला हेल्थकर्मी गर्भवती हो
  • महिला कर्मी स्तनपान कराती हो
  • हेल्थकर्मी ने 14 दिन के अंदर दूसरी वैक्सीन लगवाई हो
  • हेल्थकर्मी हाल ही में संक्रमित हुआ हो
  • हेल्थकर्मी को पहले से बुखार या दूसरे तरह की बीमारी से पीड़ित हो
कोवीशील्ड का 22 हजार डोज और जिले को मिले हैं। अब तक जिले को 50 हजार डोज मिल चुके हैं।
कोवीशील्ड का 22 हजार डोज और जिले को मिले हैं। अब तक जिले को 50 हजार डोज मिल चुके हैं।

22 हजार डोज और पहुंची
डॉक्टर दाहिया के मुताबिक जिले में 22 हजार की कोवीशील्ड की और डोज पहुंची हैं। अब तक 50 हजार डोज जिले को मिल चुके हैं। अब 14 हजार लोगों का वैक्सीनेशन होगा। दूसरे चरण में मिले 22 हजार डोज में 800 केंद्रीय कर्मियों के लिए और 1500 डोज आर्मी के लिए मिले हैं। शेष डोज हेल्थकर्मियों के लिए मिले हैं। 28 दिन में 14 हजार को वैक्सीन लगना है। इसके लिए शनिवार से और सेंटर्स बनाए जा रहे हैं। फिलहाल, नए सेंटर्स के नामों की सूची भोपाल मुख्यालय से आज प्राप्त होगी। जिले में कुल 40 सेंटर्स की पूर्व में तैयारी की जा चुकी है। इसके लिए हेल्थकर्मियों का प्रशिक्षण भी कराया जा चुका है।

वैक्सीन सेंटर्स पर 10 हेल्थ् कर्मियों को एकत्र करने के बाद ही एक वायल खोला जा रहा है
वैक्सीन सेंटर्स पर 10 हेल्थ् कर्मियों को एकत्र करने के बाद ही एक वायल खोला जा रहा है

वैक्सीन का वेस्टेज रोकने ये कर रहे
कोवीशील्ड वैक्सीन के एक वायल में 10 डोज रहते हैं। हर एक को 5 ML वैक्सीन लगाई जा रही है। गाइडलाइन के मुताबिक वैक्सीनेशन और रख-रखाव के दौरान 10 प्रतिशत का वेस्टेज संभव है, पर जबलपुर में वेस्टेज कम करने के लिए अभिनव पहल की जा रही है। यहां 10 हेल्थकर्मियों को एकत्र करने के बाद वायल खोला जा रहा है। इससे वेस्टेज का प्रतिशत आठ प्रतिशत से भी कम है। संख्या कम होने पर अब दूसरे रजिस्टर्ड हेल्थकर्मियों को कॉल कर बुलाया जा रहा है।

दूसरे चरण के लिए रजिस्ट्रेशन प्रारंभ
जिला टीकाकरण अधिकारी के मुताबिक दूसरे चरण के लिए राजस्वकर्मियों का रजिस्ट्रेशन ब्लाॅकवार शुरू करा दिया गया है। गुरुवार तक जिले में कुल रजिस्ट्रेशन संख्या 34 हजार 600 तक पहुंच गई है। इसमें 23 हजार 500 के लगभग हेल्थकर्मी हैं। इसके बाद नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग, प्रशासन और पुलिस विभाग का रजिस्ट्रेशन होगा। दूसरे चरण में 50 से अधिक उम्र वाले नेताओं का भी रजिस्ट्रेशन कराने का निर्णय लिया गया है। इसे वैक्सीन को लेकर लोगों के दिमाग में उठे भ्रम को दूर करने का प्रयास माना जा रहा है।

एक फरवरी को वैक्सीनेशन सेशन टालने का अनुरोध
31 जनवरी को पोलिया टीकाकरण अभियान प्रारंभ हो रहा है। ये अभियान पहले दिन बूथ बनाकर और अगले दो दिन घर-घर जाकर पूरा किया जाता है। ऐसे में एक फरवरी दिन सोमवार को होने वाले कोरोना वैक्सीनेशन को टालने का अनुरोध हेल्थ विभाग की तरफ से भोपाल मुख्यालय को भेजा गया है। कारणों में बताया गया है कि पोलियो अभियान में हेल्थकर्मी ही शामिल रहते हैं। उन्हीं को वैक्सीन भी लगनी है, पोलियो ड्यूटी के चलते वह वैक्सीन लगवाने नहीं पहुंच पाएंगे। हालांकि वैक्सीनेशन होगा या टलेगा, ये भोपाल मुख्यालय से तय होगा।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

और पढ़ें