मौसम / नौ तपा से पहले सूर्य देव ने दिखाए तेवर, पारा 44 डिग्री के पार

Before nine days sun god showed temperature, mercury crossed 44 degree
X
Before nine days sun god showed temperature, mercury crossed 44 degree

  • सीजन का सबसे गर्म दिन रहा शनिवार, दिन में चल सकती है लू

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

जबलपुर. आसमान के साफ होते ही गर्मी में अचानक वृद्धि हुई है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक हो गया है। शनिवार का दिन इस सीजन में सबसे गर्म दर्ज हुआ। नौ तपा 25 मई से लग रहे हैं, इससे पहले सूर्य देव ने अपने तेवर दिखाने शुुरू कर दिए हैं। मौसम विभाग ने संभाग में कुछ स्थानों पर लू चलने की संभावना जताई है। शनिवार को सुबह से ही तेज धूप खिली रही। दोपहर आते-आते धूप आग उगलने लगी।

अचानक बढ़े तापमान से लोगों की परेशानियाँ बढ़ गईं। घरों में कूलर की हवा से भी राहत नहीं मिल रही थी। दोपहर में गर्म हवाएँ चलने से पारा सामान्य से अधिक हो गया। शनिवार को दिन का अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री दर्ज हुआ जो कि सामान्य से 2 डिग्री अधिक था। इसी तरह न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री दर्ज हुआ जो कि सामान्य से 2 डिग्री अधिक था। प्रदेश में सबसे अधिक तापमान 46 डिग्री खजुराहो, ग्वालियर में दर्ज हुआ। 
कई जगहों पर चल सकती है लू 
मौसम विभाग के अनुसार संभाग के जिलों में कई जगहों पर लू चलने की संभावना है। लोगों को लू चलने की संभावना के चलते सावधान रहने के लिए आगाह किया गया है। दोपहर में जरूरी कार्य होने पर घर से निकलने की सलाह दी गई है। उल्लेखनीय है कि जब अधिकतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री अधिक हो जाता है ताे लू चलती है।  
और बढ़ेगा तापमान
मौसम वैज्ञानिक देवेन्द्र तिवारी ने बताया कि प्रदेश में उत्तर-पश्चिमी हवाएँ चल रही हैं इसके कारण तापमान सामान्य से अधिक चल रहा है। आगामी दिनों में गर्म हवाओं के चलने से तापमान और बढ़ने की संभावना है। 
ऐसा चल रहा अधिकतम तापमान
23 मई 44.2 डिग्री 
22 मई 43.7 डिग्री 
21 मई 41.3 डिग्री 
20 मई 39.8 डिग्री
19 मई 39.1 डिग्री  

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना