पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दहशत में इंडस्ट्रियाँ:फिर थमने लगा कारोबार, 50 फीसदी रह गया प्रोडक्शन

जबलपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर के औद्योगिक संस्थानों में भय का साया, न तो माल बाजार जा रहा और न ही आ रहे व्यापारी

औद्योगिक क्षेत्रों के साथ ही शहर के व्यापार में कोरोना की दहशत का असर साफ नजर आने लगा है। इंडस्ट्रियों में एक बार फिर कारोबार थमने लगा है। शहर व आसपास की इंडस्ट्रियों में उत्पादन का स्तर गिरकर 50 फीसदी आ गया है। हालात इतने बुरे बन रहे हैं कि न तो यहाँ से उत्पादित माल बाहर जा रहा है और न ही बाहर के व्यापारी ही शहर आ रहे हैं।

कई क्षेत्रों में लॉकडाउन लगने के कारण आवागमन प्रभावित हो गया है, जिससे यहाँ के औद्योगिक संस्थानों में इस बात को लेकर प्रोडक्शन कम कर दिया गया है कि आखिर माल भेजेंगे कहाँ? बाहर के व्यापारी भी शहर नहीं आ रहे हैं जिससे व्यापार थम गया है।

गौरतलब है कि कोरोना के पहले चरण में बुरे दौर में पहुँच चुकी इंडस्ट्रियों में पिछले 4 माह में कुछ तेजी देखने को मिल रही थी। हर इंडस्ट्री में रोजगार आ गया था, यहाँ तक की श्रमिकों के हाथों में काम और उत्पादन क्षमता में भी तेजी आ गई थी। व्यापारियों का आना-जाना शुरू हो गया था, मगर अब फिर से पिछले दौर जैसी स्थिति निर्मित होने के आसार बन रहे हैं।
गारमेंट्स से लेकर पाइप कार्य पर साया
औद्योगिक क्षेत्रों से जुड़े लोगों का कहना है कि इस बार सबसे बड़ा असर अभी से गारमेंट्स उद्योग पर दिखने लगा है। उत्पादन में तेजी से गिरावट आई है। इसके अलावा पाइप व फर्नीचर उद्योग भी इसकी चपेट में आ रहे हैं।
बड़ी मंडियों में लॉकडाउन
शहर के औद्योगिक क्षेत्रों से उत्पादित माल की खपत के लिए सबसे बड़ी मंडी माने जाने वाले नागपुर, रायपुर और महाराष्ट्र में लॉकडाउन के चलते यहाँ का माल इन क्षेत्रों में नहीं पहुँच पा रहा है, जिससे व्यापारियों ने प्रोडक्शन कम कर दिया है। जब माल ही नहीं बिकेगा तो प्रोडक्शन करने का क्या फायदा। यह सोचकर व्यापारी काम की गति बढ़ाने से डर रहे हैं।पी-3
त्योहार को लेकर जागी थी उम्मीद
व्यापारियों का कहना है कि आने वाले समय में ईद त्योहार को लेकर इस बात की उम्मीद जागी थी कि पिछली बार का खराब समय इस माह ईद में उबरने का मौका देगा। मगर ऐन वक्त पर कोरोना के कहर ने फिर से उद्योग पर असर डाल दिया है। इस माह बिहार, यूपी और साउथ क्षेत्र के व्यापारियों का बड़ी मात्रा में शहर में डेरा रहता है।

यहाँ के गारमेंट्स की माँग इन शहरों में तेजी से होती है, मगर कोरोना के चलते इन क्षेत्रों के व्यापारियों ने इस माह यहाँ का रुख नहीं किया है। शादी के इस सीजन में सराफा, गारमेंटस, फैशन सामग्री अन्य छोटे व्यापारों में जो तेजी दिख रही थी पिछले एक सप्ताह से इसमें 30 से 40 फीसदी की गिरावट आ गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें