कोरोना टीकाकरण:टीका लगने के बाद भी जनरेट नहीं हो रहे सर्टिफिकेट,परेशान हैं हितग्राही

जबलपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
18+ वालों को केवल ऑनलाइन पंजीयन कराने पर लगेगी वैक्सीन  - Dainik Bhaskar
18+ वालों को केवल ऑनलाइन पंजीयन कराने पर लगेगी वैक्सीन 

जिले में चल रहे टीकाकरण अभियान में जिन हितग्राहियों को टीके लग रहे हैं, उनमें से कई हितग्राही ऐसे भी हैं जिन्हें न तो पहला डाेज लगने के बाद कोई मैसेज मिला, न ही दूसरा डोज लगने के बाद। स्थिति यह है कि ऐसे हितग्राही जिन्हें मैसेज नहीं मिले हैं, वे सर्टिफिकेट डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं। लोगों को इस बात की फिक्र है कि अगर उन्हें अपने वैक्सीनेटेड होने का कोई प्रूफ दिखाना पड़ जाए तो वे क्या दिखाएँगे, जब उनके पास सर्टिफिकेट की लिंक ही नहीं भेजी गई।

कुछ मामलों में यह भी देखा जा रहा है कि जिस दिन टीका लगा, उस दिन के 4 से 6 दिनों बाद टीका लगने का मैसेज मिला। इस संबंध में जब जिम्मेदार अधिकारियों से बात की जाती है तो पोर्टल में तकनीिक खामी का हवाला देकर पल्ला झाड़ लिया जाता है, वहीं हितग्राहियों की समस्या जस की तस बनी रहती है।

पहली डोज लगने के बाद नहीं मिला मैसेज- मैसेज न मिलने की शिकायत करने वालों में अधिकतर हितग्राही पहली डोज वाले हैं। इनका कहना है कि पहली डोज लगवाने के बाद उन्हें किसी तरह का मैसेज नहीं मिला। ऐसे में दूसरे डोज के लिए कब जाना है, इस पर संशय उत्पन्न हो जाता है। कई बार लोग पहला डोज लगवाने की तिथि भूल जाते हैं।

18+ वालों को केवल ऑनलाइन पंजीयन कराने पर लगेगी वैक्सीन

18 से अधिक उम्र के हितग्राहियों के टीकाकरण के लिए तैयारियों में स्वास्थ्य विभाग जुटा हुआ है, जिसके चलते गुरुवार को जिले में कहीं भी टीकाकरण नहीं हुआ और न ही आज शुक्रवार को होगा। टीकाकरण नहीं होने की जानकारी भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई थी, लेकिन इसके बाद भी कुछ लोग अपने नजदीकी शासकीय केंद्रों पर टीका लगवाने पहुँच गए और निराश लौटे।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एसएस दाहिया ने बताया कि 1 मई के लिए 18 से 44 की उम्र कैटेगरी में 700 ऑनलाइन पंजीयन हुए हैं, इन्हें ही प्रथम दिन टीका लगाया जाएगा। इसके लिए 6 केंद्र बनाए गए हैं, वहीं इस चरण के लिए पोर्टल को केवल ऑनलाइन पंजीयन के लिए अपडेट किया गया है, यानी हितग्राही को टीकाकरण से पहले घर से ही पंजीयन कराना होगा। इसके अलावा 45 और इससे अधिक उम्र के हितग्राहियों को भी 9 केंद्रों पर टीका लगाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...