पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्ट्रीट लाइट्स:एक-एक बल्ब और ट्यूबलाइट के लिए जूझ रहा शहर, काॅलोनियों और मुख्य मार्गों पर अँधकार

जबलपुर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर में 38 हजार से अधिक विद्युत पोल, महीनों से बंद हैं कई स्ट्रीट लाइट्स

शहर का दायरा 264 वर्ग किलोमीटर का है और 38 हजार से अधिक बिजली के पोल हैं। इन पोलों को रोशन रखना नगर निगम के लिए बड़ी कठिन चुनौती बन गया है। मुख्य मार्गों पर तो वाहनों की रोशनी से ही काम चल रहा है और काॅलोनियों में हमेशा अँधकार पसरा रहता है, जिसके कारण लोग घरों से भी निकलने में डर रहे हैं। आपराधिक गतिविधियाँ भी इसी के चलते बढ़ती जा रही हैं। चौंकाने वाली बात तो यह है कि नगर निगम में बिजली सामग्री का हमेशा रोना रहता है और कई माह बाद जब खरीदी भी की गई ताे केवल 15 लाख की। नगर निगम हर माह विद्युत मंडल को लगभग साढ़े चार करोड़ रुपयों का बिजली बिल चुकाता है।

इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि निगम कितनी बिजली की खपत करता है। उसी के अनुसार सामग्री की भी जरूरत पड़ती है। 79 वार्डों में 38 हजार से अधिक बिजली के पोल हैं, जिनमें से कुछ में ट्यूब लाइट, कुछ में पुरानी सोडियम और कुछ में एलईडी लगाई गई हैं। इसके साथ ही प्रमुख चौराहों, तिराहों और प्रमुख स्थानों पर हाईमास्ट भी लगे हैं, जिनके संचालन पर लाखों रुपए खर्च होते हैं। लोग रोजाना निगम में शिकायत करते हैं कि उनकी काॅलोनियों में अँधेरा है लेकिन हमेशा एक ही जवाब मिलता है कि सामग्री नहीं है, जैसे ही खरीदी होगी सुधार कार्य करा दिया जाएगा। अब तो ऐसे आश्वासन सुनकर लोग थक चुके हैं।

1 करोड़ 65 लाख स्ट्रीट लाइट का बिल }नगर निगम हर माह 1 करोड़ 65 लाख के आसपास स्ट्रीट लाइट का बिल चुकाता है। इससे यह सवाल उठता है कि जब अधिकांश पोल अँधेरे में डूबे हैं तो फिर बिल इतना क्यों और यदि अधिकांश पोल की बत्ती गुल है, तब इतना बिल तो जब सभी पोल रोशन होंगे तब कितना बिल आएगा। खैर लोगों को इससे मतलब नहीं कि निगम कितना बिल देता है क्याेंकि यह राशि भी लोगाें के टैक्स से ही जाती है। लोगाें को तो इस बात से मतलब है कि उन्हें रोशनी से नहाई सड़क मिलनी चाहिए और घरों के आसपास भी पर्याप्त उजाला हो।
^कुछ दिनों से बिजली सामग्री की खरीदी नहीं हुई थी जिससे शिकायतें बढ़ गईं थीं, लेकिन अब खरीदी हुई है और तेजी से सुधार कराया जाएगा। जल्द ही और सामग्री की खरीदी होगी। इसके साथ ही मरम्मत कराकर भी सामग्री को लगाया जा रहा है।
- नवीन लोनारे,कार्यपालन यंत्री नगर निगम

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें