• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • Shambhunath, Who Was Given The First Vaccine With His Wife In The District Hospital Victoria, Said, Now Life Will Be Free From Fear.

आम आदमी को लगा टीका:जिला अस्पताल विक्टोरिया में पत्नी के साथ पहला टीका लगवाने वाले शंभूनाथ बोले, अब डर-डर कर जीने से मिलेगी मुक्ति, पहले दिन 904 लोगों ने लगवाई वैक्सीन

जबलपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जिला अस्पताल में 65 वर्षीय गोविंद कृष्ण पांडे ने पहला टीका लगवाया। - Dainik Bhaskar
जिला अस्पताल में 65 वर्षीय गोविंद कृष्ण पांडे ने पहला टीका लगवाया।
  • जिले के नौ अस्पतालों में लग रहा आम लोगों को टीका, संतों ने टीका लगवा कर आम लोगों को दिया संदेश
  • 30 हजार डोज मिले हैं आम लोगों के लिए, आठ लाख है बुजुर्ग और गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों की संख्या

कोविड संकट के एक वर्ष के बाद आज आम लोगों को वैक्सीन लगवाने का मौका मिला। इसकी खुशी उनके चेहरों पर साफ दिख रही थी। जिला अस्पताल विक्टोरिया में 65 वर्षीय गोविंद कृष्ण पांडे ने पहला टीका लगवाया। साथ में उनकी पत्नी साधना ने भी वैक्सीन लगवाई। दैनिक भास्कर से बातचीत में गोविंद कृष्ण पांडे ने कहा कि अब डर-डर कर जीने से मुक्ति मिलेगी। खुशी की बात है कि अब आम लोगों के लिए भी टीका उपलब्ध है। पहले दिन कुल 904 लोगों ने वैक्सीन लगवाई।

बेलबाग थाने के पीछे रहने वाले गोविंद कृष्ण पांडे और उनकी पत्नी साधना (61) के अलावा बड़ी संख्या में बुजुर्ग वैक्सीन लगवाने पहुंचे थे। आधार कार्ड सहित अन्य परिचय पत्र दिखाने पर मौके पर ही सभी का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा था और टोकन देकर वैक्सीन लगवाने भेजा जा रहा था।
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर शत्रुघन दाहिया के मुताबिक आम लोगों के टीकाकरण के लिए जिले में कुल नौ सेंटर बनाए गए हैं। इसमें पांच सरकारी अस्पताल विक्टोरिया, एल्गिन, मेडिकल, रांझी और ग्रामीण क्षेत्र का सिहोरा अस्पताल शामिल है।
निजी अस्पताल में लगेगा शुल्क
वहीं निजी क्षेत्र बड़ेरिया मेट्रो अस्पताल, सिटी अस्पताल, जबलपुर अस्पताल व जामदार अस्पताल में 250 रुपए देकर कोई भी वरिष्ठ या 45 वर्ष से ऊपर के गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्ति टीका लगवा सकता है। तीसरे चरण के लिए जिले को 30 हजार डोज कोवीशील्ड के मिले हैं। इसके साथ ही दूसरे डोज का और छूट गए लोगों को पहले डोज का टीका भी लगाया जा रहा है।
संतों ने दिया बड़ा संदेश
आम लाेगों को टीका प्रारंभ होने पर आज विक्टोरिया असपताल में संत समाज भी पहुंचा। स्वामी अखिलेश्वरा नंद, श्यामादेवाचार्य महाराज, ज्ञानेश्वरी दीदी सहित बड़ी संख्या में संतों ने वैक्सीन लगवाई और आम लोगों को टीका लगवाने का संदेश दिया। श्यामदेवाचार्य महाराज ने कहा कि एक वर्ष तक लोग कोविड महामारी से परेशान रहे। हमारे देश के वैज्ञानिकों ने अथक परिश्रम कर टीका तैयार किया। ये पूरी तरह सुरक्षित और कोविड से बचाने में सक्षम है।
भ्रम से बचें, टीका ही सुरक्षा देगा
सबसे पहले चिकित्सकों ने वैक्सीन लगवा कर साफ कर दिया है कि ये टीका सुरक्षित है। देश के प्रधानमंत्री ने भी टीका लगवा कर संदेश देने की कोशिश की है। हम संत समाज भी यही संदेश देने के लिए आज पहले दिन वैक्सीन लगवाने पहुंचे हैं। टीका को लेकर किसी तरह के भ्रम या बहकावे में आने की जरूरत नहीं है।
आठ लाख को लगेगा टीका
सीएमएचओ डॉक्टर मनीष मिश्रा के मुताबिक जिले की आबादी लगभग 27 लाख है। इसमें लगभग 8 लाख की संख्या बुजुर्गों और गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों की है। ऐसे सभी लोगों को टीका लगाया जाएगा। अभी नौ सेंटर बनाए गए हैं। बुधवार से ये संख्या और बढ़ाई जाएगी। सरकारी अस्पतालों में ये मुफ्त में लगेगा। आरोग्य सेतु, डीजी लॉकर, कोविन-2 एप पर कोई भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है। ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा दी जा रही है।
ये दिखी अव्यवस्था
जिला अस्पताल विक्टोरिया में दो सेंटर बनाए गए हैं। एक में आम लोगों को टीका लग रहा है तो दूसरे में दूसरे डोज और फ्रंट लाइन वर्कर्स को पहला डोज लग रहा है। एक ही हाल में दोनों तरह के लोगों को टीका लगाए जाने की वजह से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा था। लोग लाइन लगाकर टीका लगवा रहे थे।

904 आम लोगाें ने लगवाई वैक्सीन

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर शत्रुघन दाहिया के मुताबिक पहले दिन कुल 904 लोगाें ने टीका लगवाया। इसमें 131 गंभीर बीमारी से पीड़ित 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले थे, तो वहीं 773 बुजुर्ग लोग टीका लगवाने पहुंचे। चार निजी अस्पतालों में 579 लोगों ने वैक्सीन लगवाई। जबकि मुफ्त टीका लगवाने वालों की संख्या 325 रही। आज कुल 4100 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य था, पर इसकी तुलना में 1961 लोगों को ही वैक्सीन लगी। 1077 फ्रंट लाइन वर्कर्स व हेल्थ कर्मियों को पहला डोज लगा। वहीं 884 हेल्थ कर्मियों ने दूसरा डोज लगवाया।

संत अखिलेश्वरानंद महाराज ने विक्टोरिया जिला अस्पताल में संतों के साथ वैक्सीन लगवाई।
संत अखिलेश्वरानंद महाराज ने विक्टोरिया जिला अस्पताल में संतों के साथ वैक्सीन लगवाई।
जगतगुरु श्यामदेवाचार्य महाराज ने वैक्सीन लगवा कर आम लोगों को दिया बड़ा संदेश।
जगतगुरु श्यामदेवाचार्य महाराज ने वैक्सीन लगवा कर आम लोगों को दिया बड़ा संदेश।
वैक्सीन लगवाने के बाद निगरानी कक्ष में बैठे बुजुर्ग।
वैक्सीन लगवाने के बाद निगरानी कक्ष में बैठे बुजुर्ग।
महिलाओं में सबसे पहला वैक्सीन बेलबाग के पीछे रहने वाली साधना पांडे ने लगवाई।
महिलाओं में सबसे पहला वैक्सीन बेलबाग के पीछे रहने वाली साधना पांडे ने लगवाई।
वैक्सीनेशन सेंटर पर सोशल डिस्टेंसिंग दिखी गायब।
वैक्सीनेशन सेंटर पर सोशल डिस्टेंसिंग दिखी गायब।
दूसरा डोज लगवाने पहुंचे डॉक्टर मुकेश।
दूसरा डोज लगवाने पहुंचे डॉक्टर मुकेश।
खबरें और भी हैं...