पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • Construction Material Found On The Road, With Fines Also Checking The Building, The Garbage Can Be Thrown If The House Is Broken

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जुर्माना:निर्माण सामग्री सड़क पर मिली, जुर्माने के साथ भवन की भी जाँच, कचरा फेंका तो टूट सकता है मकान

जबलपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • निगमायुक्त की कार्रवाई से दहशत में सामग्री फैलाने वाले, 30 हजार का जुर्माना वसूला

सड़क को अपनी जागीर समझकर निर्माण सामग्री रखने वाले निर्माणकर्ता अब दहशत में हैं। लगातार होती कार्रवाई और जुर्माने से हड़कम्प मच गया है। अभी तक तो जुर्माना ही होता था लेकिन अब निगमायुक्त ने ऐसे भवनों की जाँच के भी आदेश दिए हैं जिनकी निर्माण सामग्री सड़कों पर पाई जा रही है या फिर जिन भवनों में रहने वालों द्वारा कचरा फेंका जाता है और यदि जाँच में नक्शा पास नहीं मिला या कोई अन्य खामियाँ नजर आईं तो मकान तोड़ने की कार्रवाई की जाएगी। निगम ने सोमवार को 3 लोगों पर जुर्माना किया और उनकी सामग्री जब्त करते हुए 30 हजार रुपये वसूले। उनके भवनों की भी जाँच होगी।

निगमायुक्त अनूप कुमार सिंह सोमवार को निरीक्षण कर रहे थे। इस बीच वे संभाग क्रमांक 14 के अहमद नगर पहुँचे जहाँ सड़क पर निर्माण सामग्री फैली मिली। उन्होंने तत्काल ही पहले तो सामग्री जब्त करवाई और उसके बाद चालान कटवाया। इस अवसर पर उन्होंने अधिकारियों को हिदायत दी कि जिनके द्वारा सड़कों, गलियों एवं मोहल्लों में कचरा फेंका जाता है या गंदगी फैलाई जाती है तो 10 हजार रुपये जुर्माना लगाएँ और भवनों की भी जाँच करें।

राष्ट्रीय स्तर पर शहर को पहचान दिलाने की कवायद, निगमायुक्त ने 4 घंटे किया निरीक्षण
न कचरा फेंकेंगे और न ही किसी को फेंकने देंगे, यह केवल नारा नहीं, बल्कि शहर को सबसे सुंदर, साफ-सुथरा और व्यवस्थित बनाने का मंत्र है। इस मंत्र को हर शहरवासी अपना ले तो वह दिन दूर नहीं जब पूरे देश में शहर की ही गूँज होगी। हमें अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। केवल नगर निगम या किसी भी संस्था के भरोसे सफाई जैसे मामले में जीत नहीं मिल सकती, इसके लिए हर किसी को अपने दायित्वों का निर्वहन करना होगा। उपरोक्त विचार नगर निगम कमिश्नर अनूप कुमार सिंह ने सोमवार को शहर के निरीक्षण अवसर पर व्यक्त किए। आपने करीब 4 घंटों तक निरीक्षण किया। वे वहाँ भी गए जहाँ गत दिवस पहुँचे थे और नई जगह जाकर भी निरीक्षण किया।

निगमायुक्त ने सामान्य साफ-सफाई की व्यवस्था देखने के साथ जनसुविधा केन्द्रों (शौचालयों) का भी अवलोकन किया और संबंधित अधिकारियों को व्यवस्थाओं में बेहतर सुधार लाने के निर्देश दिये। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के सभी मुख्य स्वच्छता निरीक्षकों को भी चेतावनी दी कि एक बार जमीन से कचरा उठने के बाद सीधे प्रसंस्करण स्थल पर भेजें, यहाँ -वहाँ डम्पिंग न करें, यदि डम्पिंग करते पाया गया तो संबंधित मुख्य स्वच्छता निरीक्षकों को निलंबित किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser