पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • Consumers Will Go Door to door Asking For Readings, Readers Will Read Outside Meters, Bills Will Be Given On The Spot

रीडिंग की समस्या होगी दूर:उपभोक्ताओं के घर-घर जाकर पूछेंगे रीडिंग, बाहर लगे मीटर की रीडिंग करेंगे रीडर, मौके पर ही देंगे बिल

जबलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पिछले माह की भी रीडिंग से हो सकेगी बिलिंग

कोरोना संक्रमण के चलते मीटर रीडिंग की आ रही समस्या को दूर करते हुए, सिटी सर्किल में अब मीटर रीडर उपभोक्ताओं के घर-घर जाकर रीडिंग पूछेंगे और मौके पर ही बिल बनाकर देंगे। इसके अलावा जिन घरों में बाहर मीटर लगे हुए हैं उनकी पहले की तरह ही फोटो रीडिंग होगी और जिन घरों में कोरोना संक्रमित व्यक्ति होने के कारण रीडिंग में असुविधा हो रही है, उन्हें पिछले माह की रीडिंग के आधार पर बिल जारी किए जाएँगे।

गौरतलब है कि पिछले माह से मीटर रीडिंग में काफी असुविधा महसूस की जा रही है। मीटर रीडर लोगों के घरों में जा तो रहे हैं मगर अधिकांश जगह उपभोक्ताओं द्वारा रीडिंग से मना किया जा रहा है। इसके अलावा कोरोना प्रभावित क्षेत्रों में रीडर रीडिंग लेने जाने से कतरा रहे हैं, जिससे रीडिंग में दिक्कतें हो रही हैं।

वहीं दूसरी ओर वरिष्ठ अधिकारी मीटर रीडर को मौके पर ही जाकर रीडिंग लेने दबाव बना रहे हैं। कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव से रीडर भी अब असमंजस की स्थिति में हैं। हालाँकि बिजली कंपनी ने स्मार्ट बिजली एप के माध्यम से भी रीडिंग भेजने की सुविधा उपभोक्ताओं को मुहैया कराई है मगर हर उपभोक्ता इस एप को संचालित नहीं कर पाता है।

उपभोक्ता बताएँगे रीडिंग

बताया जाता है कि उपभोक्ताओं को वास्तविक रीडिंग के आधार पर बिल मिले, इसके लिए सिटी सर्किल क्षेत्र में अब मीटर रीडरों को कहा गया है कि वे उपभोक्ताओं के घर जाएँगे और जिनके घरों में मीटर भीतर हैं उक्त उपभोक्ताओं से मीटर की रीडिंग पूछकर मौके पर ही बिल तैयार करके देंगे। मीटर रीडर को यह भी हिदायत दी गई है कि अगर उपभोक्ता रीडिंग देंगे के बाद बिल को हाथों में लेने से इनकार करें, तो उक्त बिल को उपभोक्ता द्वारा बताए स्थान पर रख दें, ताकि वे सेनिटाइज करने के बाद उठा लें।

रीडिंग न मिले तो पिछले माह के आधार पर बिल

अधिकारियों का कहना है कि जिन स्थानों पर हर संभव प्रयास के बाद भी मीटर रीडिंग उपलब्ध न हो पाए, तो उन उपभोक्ताओं की पिछले माह की रीडिंग के आधार पर बिल जारी करना होगा।

मीटर वाचकों को निर्देश दिए गए हैं कि जिन घरों में मीटर भीतर हैं तो वहाँ उपभोक्ताओं से पूछकर बिल दें। जहाँ संभव नहीं हो तो एप के माध्यम से भी रीडिंग मंगवा सकते हैं।
सुनील त्रिवेदी, एसई सिटी

खबरें और भी हैं...