पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना काबू में दिखाने,आंकड़ों की बाजीगरी:10 मौतों को एक दर्शाया, 450 से अधिक संक्रमितों की संख्या 269 बताई

जबलपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शमशान घाट में कोविड संक्रमितों को जलाने में लकड़ियां कम पड़ जा रही, प्रशासन के आंकड़े में एक मौत हो रही। - Dainik Bhaskar
शमशान घाट में कोविड संक्रमितों को जलाने में लकड़ियां कम पड़ जा रही, प्रशासन के आंकड़े में एक मौत हो रही।
  • सच आया सामने तो साहब की बढ़ी बौखलाहट, स्वयंसेवी संस्था चलाने वाले के घर की कराई नाप-जोख, आरटीओ को भी दिए उसके वाहनों पर कार्रवाई के निर्देश

जिले में कोरोना की स्थित विस्फोटक हो चली है। प्रशासन के नियंत्रण में कुछ नहीं रहा तो आंकड़ों की बाजीगरी चालू कर दी। खुद की गर्दन बचाने के लिए झूठ के आंकड़े जारी किए जा रहे हैं। प्रशासन के आंकड़े में मंगलवार को एक मौत दर्शायी गई, जबकि 6 मौत अकेले मेडिकल में हुई। वहीं चार कोरोना संक्रमितों ने निजी अस्पतालों में दम तोड़ा। 12 सस्पेक्टेड की मौत हुई। उनकी रिपोर्ट आनी शेष है।

जानकारी के अनुसार इन शवों का अंतिम संस्कार चौहानी शमशानघाट में हुआ है। इसके अलावा रानीताल कब्रिस्तान और बिलहरी ईसाई कब्रिस्तान के आंकड़े तो सामने ही नहीं आ पाए हैं। हालांकि प्रशासन के आंकड़े में सोमवार को 269 नए संक्रमित सामने आए हैं। ये आंकड़ा भी अब तक का सबसे अधिक है। संक्रमण की रफ्तार सितंबर 2020 से अधिक भयावह है, लेकिन प्रशासन रोकने की बजाय आंकड़ों की बाजीगरी दिखाकर लोगों की जान से खिलवाड़ कर रहा है। रविवार को 408 तो सोमवार को 447 संक्रमित सामने आए थे। पर इन आंकड़ों को जारी नहीं किया गया।
झूठ पकड़ी गई तो बौखला गए साहब
प्रशासन अब तक मौत और संक्रमितों के आंकड़े छिपा रहा था। चौहानी शमशान घाट के आंकड़े सामने आने के बाद कलेक्टर झल्लाहट में आ गए हैं। ये सच सामने लाने वाले मोक्ष संस्था के आशीष ठाकुर के शास्त्रीनगर स्थित मकान की रात में ही एसडीएम को भेजकर नाप-जोख कराई गई। आशीष द्वारा संचालित वाहनों पर कार्रवाई के लिए अलग से आरटीओ को निर्देश दिए गए हैं।

प्रशासन ने जारी किया कोरोना का आंकड़ा।
प्रशासन ने जारी किया कोरोना का आंकड़ा।

मंगलवार को प्रशासन ने ये आंकड़े जारी किए
प्रशासन की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़े के मुताबिक 1766 सेम्पल की जांच में 269 नए संक्रमित सामने आए हैं। अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 20 हजार 551 पहुंच चुकी है। वहीं 148 लोग डिस्चार्ज किए गए। अब तक कोरोना को 18 हजार 549 लोग हरा चुके हैं। जिले में रिकवरी रेट घटकर 90.25 प्रतिशत पर आ गया है। प्रशासन के आंकड़े में एक की मौत की पुष्टि की गई है। कोरोना से जान गंवाने वालों की कुल संख्या 275 हो गई है। जिले में कोरोना के एक्टिव केस अब 1727 हो गए हैं। वहीं 10 कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। कोरोना की जांच के लिए मंगलवार को 2404 व्यक्तियों के सेम्पल लिए गए हैं।
मंगलवार को 22 लोगाें की हुई मौत
कोरोना संक्रमित कुल 10 लोगों की मौत हुई। इसमें 6 मेडिकल कॉलेज और गैलेक्सी, मेट्रो, मार्बल व सिटी अस्पताल में एक-एक मौत हुई है। वहीं 12 सस्पेक्टेड ने भी दम तोड़ा है। इसमें 11 का कोरोना प्रोटोकाल के अंतर्गत अंतिम संस्कार किया गया। एक का शव अभी रखवाया गया है।

प्रशासन ने सरकारी व निजी अस्पतालों में खाली बेड की सूची जारी की है।
प्रशासन ने सरकारी व निजी अस्पतालों में खाली बेड की सूची जारी की है।

प्रशासन का दावा 1200 बेड है सरकारी व निजी अस्पतालों में खाली
शहर के 38 शासकीय और निजी अस्पतालों में प्रशासन ने 1200 बेड खाली होने का दावा किया है। 996 बेड ही कोविड से भरे हैं। इसमें ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड 996 खाली बताए गए हैं। वहीं कोविड मरीजों के लिए आईसीयू व एचडीयू बेड की कुल संख्या 677 है। इसमें 441 भरा हुआ है। वहीं 236 खाली है। हालांकि खाली बेडो की संख्या सबसे अधिक 280 मेडिकल में, 265 सुखसागर मेडिकल कॉलेज और 139 विक्टोरिया जिला अस्पताल में खाली बताया गया है।

निर्धारित दर से अधिक शुल्क मांगने पर करें शिकायत।
निर्धारित दर से अधिक शुल्क मांगने पर करें शिकायत।

इलाज की दर निर्धारित, पालन कराने का कोई इंतजाम नहीं
जिले में कोरोना मरीजों से लूटमार मची है। सीएमएचओ ने कोरोना इलाज की दरें निर्धारित की है। इसमें जनरल वार्ड का शुल्क 1800 से 2070 रुपए, एचडीयू में 2700 से 3105 रुपए, आईसीयू में बिना वेंटीलेटर के 3600 से 4140 रुपए और आईसीयू में वेंटीलेटर लगने पर 4500 से 5175 रुपए ही लेने का शुल्क निर्धारित किया गया है। पर निजी अस्पतालों की लूटमार पर लगाम लगाने के लिए कोई व्यवस्था नहीं बनाई गई है। इसी तरह एचआरसीटी स्कैन के लिए तीन हजार रुपए की दर निर्धारित की गई है।

विक्टोरिया जिला अस्पताल का कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने किया निरीक्षण।
विक्टोरिया जिला अस्पताल का कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने किया निरीक्षण।

कलेक्टर ने विक्टोरिया जिला अस्पताल का निरीक्षण किया
कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने मंगलवार को जिला अस्पताल विक्टोरिया में पहुंच कर कोविड मरीजों के इलाज की व्यवस्था का जायजा लिया। अस्पताल में ऑक्सीजन ओर आईसीयू बेड की उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होंने जिला अस्पताल में कोविड मरीजों के इलाज की क्षमता बढ़ाने की कार्ययोजना पर सीएमएचओ डॉक्टर रत्नेश कुररिया से भी चर्चा की।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

और पढ़ें