पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाकरण अभियान:पहले सप्ताह में लक्ष्य से 24 फीसदी पीछे रहा कोरोना टीकाकरण

जबलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतिकात्मक फोटो
  • 4 दिनों में 1969 स्वास्थ्य कर्मियों काे लगी वैक्सीन, केवल आखिरी दिन ही पूरा हुआ टारगेट

जोर-शोर से शुरू हुए काेरोना टीकाकरण का पहला सप्ताह गुरुवार को समाप्त हो गया। पहले सप्ताह में 4 दिनों तक चले वैक्सीनेशन कार्यक्रम में 7 केंद्रों पर 1969 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया, जबकि टारगेट 2581 स्वास्थ्य कर्मियों के टीकाकरण का था। इस तरह अभियान पहले सप्ताह में अपने लक्ष्य को पूरा कर पाने में 24 फीसदी पीछे रहा।

जिले में लगभग 24 हजार स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाना है। ऐसे में अगर यही रफ्तार रही तो टीकाकरण कार्यक्रम लंबा खिंच सकता है। स्वास्थ्य विभाग की मानें तो यह लक्ष्य लगभग 1 महीने में पूरा किया जाना है, लेकिन इसके लिए अधिक से अधिक टीकाकरण सेशन की जरूरत होगी। पहले सप्ताह जबलपुर जिले को 7 सेशन आवंटित किए गए थे। उम्मीद की जा रही है कि दूसरे सप्ताह के लिए जिले को 15 सेशन मिल सकते हैं।

कहाँ कितने हैल्थ वर्कर्स

जिले में लगभग 13500 शासकीय स्वास्थ्य कर्मियों का पंजीयन हुआ है, जिनमें से मेडिकल कॉलेज में 3993, विक्टोरिया हॉस्पिटल में 2230 और सेंट्रल रेलवे हॉस्पिटल में 264 स्वास्थ्य कर्मी हैं। इसके अलावा लगभग 11 हजार निजी स्वास्थ्य कर्मी भी हैं, जिन्हें टीका लगाया जाना है।

अंतिम दिन 100 फीसदी टीकाकरण

पहले सप्ताह के अंतिम दिन यानी कि गुरुवार को 5 केंद्रों पर टीके लगे और सभी जगह 100 फीसदी टीकाकरण हुआ। हितग्राहियों की संख्या 100 से कम होने के चलते दो अन्य केंद्रों, सेंट्रल रेलवे हॉस्पिटल और सिविल अस्पताल सिहोरा में टीकाकरण नहीं हुआ। विभाग द्वारा बचे हुए स्वास्थ्य कर्मियों को आने वाले सप्ताहों में टीका लगाया जाएगा।

केंद्र बढ़ने से आएगी तेजी

पहले सप्ताह में मप्र के लिए निर्धारित 150 सेशन्स में से 7 जबलपुर को मिले थे। अब पूरे एमपी में 450 सेशन्स होने हैं, ऐसे में जिले को कम से कम 15 सेशन्स मिलने की उम्मीद की जा रही है। केंद्रों के बढ़ने के बाद टीकाकरण में और तेजी आएगी।

-डॉ. एसएस दाहिया, जिला टीकाकरण अधिकारी

वैक्सीन के उपलब्ध डाेज

  • जिले में लगभग 24 हजार हैल्थ वर्कर्स को टीका लगना है, इस हिसाब से 48 हजार डाेज वैक्सीन लगेगी।
  • जिले को अब तक 50 हजार डोज मिल चुके हैं, जिसमें पहली खेप में 28 हजार, वहीं दूसरी खेप में 22 हजार डोज आए।

ऐसा रहा पहला सप्ताह

दिन टीके
शनिवार 570/700
सोमवार 435/700
बुधवार 464/681
गुरुवार 500/500
योग 1969/2581

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें