पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डालडा-सोयाबीन से बनाता था घी:दो पहिया वाहन से निकला था बेचने, 40 किलो नकली घी, चार किलो मक्खन और 3.50 लाख रुपए नकद जब्त

जबलपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आरोपी के घर से नकली घी बनाने के उपकरण पुलिस ने जब्त किए। - Dainik Bhaskar
आरोपी के घर से नकली घी बनाने के उपकरण पुलिस ने जब्त किए।

क्राइम ब्रांच और विजय नगर पुलिस ने कचनार सिटी शिव पार्क में दबिश देकर एक व्यापारी काे नकली घी बेचते हुए पकड़ा। आरोपी के पास से टीम ने 40 किलो नकली घी और चार किलो मक्खन जब्त किए। इसकी कीमत 20 हजार रुपए बताई जा रही है।

वहीं आरोपी के पास से 3.50 लाख रुपए नकद भी जब्त हुए, जो नकली घी बेचकर व्यापारी ने रखे थे। टीम ने उसके घर दबिश दी तो वहां नकली घी बनाने के उपकरण जब्त हुए। आरोपी डालडा, सोयाबीन ऑयल और एसेंस मिलाकर नकली घी बनाता था।

जानकारी के अनुसार पुलिस ने ये कार्रवाई खाद्य विभाग के साथ मिलकर की। टीम ने कचनार सिटी शिव पार्क के पास से चंदन कॉलोनी चौकसे किराना के पास गढ़ा निवासी छठीलाल गुप्ता को दबोचा। उससे एक्सिस गाड़ी में थैले में एक-एक किलो पाॅलीथिन में नकली घी के 23 पैकेट, 500 ग्राम वाली पॉलीथिन में नकली घी के 19 पैकेट और 250 ग्राम वाली 15 पैकेट जब्त किए। वहीं एक-एक किलो की पॉलीथिन में चार पैकेट मक्खन जब्त किया। आरोपी के पास से कुल 35 किलो 250 ग्राम नकली घी और चार किलो मक्खन जब्त किया।

एक पाव, आधा किलो व एक किलो का पैकेट बनाकर बेच रहा था आरोपी नकली घी।
एक पाव, आधा किलो व एक किलो का पैकेट बनाकर बेच रहा था आरोपी नकली घी।

घर में बनाता था नकली घी, सामग्री भी जब्त
पुलिस ने आरोपी की एक्सिस वाहन एमपी 20 एसपी 5921 जब्त करने के बाद आरोपी को लेकर उसके चंदन कॉलोनी स्थित घर पहुंची। आरोपी के घर से टीम ने एक टीन डालडा और सोयाबीन तेल का मिश्रण कर घी का एसेंस डालकर बनाया हुआ पांच किलो नकली घी जब्त किए। आरोपी के घर से घी बनाने में प्रयुक्त गैस सिलेंडर, भट्‌टी, तराजू आदि जब्त किए।

आरोपी घर में सोयाबीन व डालडा के साथ एसेंस मिलाकर बनाता था घी।
आरोपी घर में सोयाबीन व डालडा के साथ एसेंस मिलाकर बनाता था घी।

100 रुपए की लागत 300 रुपए से अधिक में बेचता था
आरोपी 100 रुपए की लागत पर एक किलो घी तैयार कर उसे कॉलोनी व मोहल्लाें में घूम कर 280 रुपए से लेकर 325 रुपए में बेचता था। आरोपी छठीलाल के खिलाफ विजय नगर थाने में धारा 420, 272 भादवि और खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 की धारा 51, 52, 58 के तहत प्रकरण दर्ज कर जांच में लिया है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

और पढ़ें