पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:गौ-सदन में एक साल बाद भी अंधकार, पानी का भी संकट

कुंडमएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कुंडम के ददरगवां के हाल, आज तक नहीं हो पाया विद्युत कनेक्शन - Dainik Bhaskar
कुंडम के ददरगवां के हाल, आज तक नहीं हो पाया विद्युत कनेक्शन
  • कुंडम के ददरगवां के हाल, आज तक नहीं हो पाया विद्युत कनेक्शन

गौशालाओं के विकास को लेकर सरकार द्वारा तरह-तरह के दावे किए जा रहे हैं, लेकिन कुंडम से 35 किलोमीटरदूर स्थित ददरगवां पंचायत की हालत इन दावों को कठघरे में खड़ा करती नजर आ रही है। यहां एक साल पहले गौ सदन की स्थापना की गई थी, लेकिन आज तक विद्यत कनेक्शन नहीं पाया।

पंचायत द्वारा कनेक्शन के लिए कई बार आवेदन भी दिया गया, लेकिन आज तक गौ सदन का अंधेरा दूर नहीं हो पाया। बिजली कनेक्शन नहीं होने से गौवंश को पानी बामुश्किल मिल पा रहा है। पंचायत द्वारा यहां टैंकर के माध्यम से जलापूर्ति की जाती है, लेकिन एक सप्ताह से गांव की बिजली भी गुल है। इससे गौ सदन में भी गौवंश को प्यासा रहना पड़ रहा है।

जानकारी के अनुसार ददरगवां ग्राम पंचायत में गौ सदन का निर्माण एक साल पहले किया गया था। जहां वर्तमान में 20 नग गौवंश को रखा गया है। लेकिन बिजली के अभाव में गौवंश को पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है।

गांव के मनसुख सिंह परस्ते, अनूप सिंह बरकड, ग्राम खम्महरबानी के बान सिंह, ओंकार सिंह, जयपान सिंह ने बताया कि बिजली कनेक्शन नहीं होने के कारण गौ सदन में अंधेरा लगा रहता है। रात में यदि कोई मवेशी बीमार हो जाए तो उसकी सेवा अंधेरे में दीपक जलाकर करनी पड़ती है। इस दौरान हादसे का खतरा रहता है। कई बार मवेशी सेवा में लगे कर्मचारियों को मार भी देते हैं। पानी की किल्लत से गौ सदन की सफाई भी चौपट है।

तीन गांवों में एक सप्ताह से अंधेरा

ग्रामीणों ने बताया कि ददरगवां, झूंझ, खम्महरबानी गांवों में पिछले एक सप्ताह से अंधेरा है। गांव की बिजली गुल है, इस संबंध में गांव के लोग जेई लखन सोनी से मुलाकात करने गए, लेकिन समस्या का निवारण तो दूर अधिकारियों ने उन्हें फटकार कर भगा दिया।

ग्रामीणों का आरोप है कि ग्रामों में बिजली की समस्या बनी हुई है। इसके बाद भी अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे। इससे गौ सदन में पानी की आपूर्ति भी नहीं हो पा रही है। इससे गौवंश पर संकट गहरा गया है। ग्रामीणों ने बिजली व्यवस्था जल्द नहीं करने पर आंदोलन करने की चेतावनी भी दी है।

कई बार दिया आवेदन फिर भी नहीं मिला कनेक्शन

ग्रामीणों ने बताया कि बिजली कंपनी को कई बार विद्युत कनेक्शन के लिए पंचायत ने आवेदन दिए, लेकिन अभी तक बिजली कनेक्शन नहीं लगाया गया। बिजली कनेक्शन नहीं होने के कारण गौ सदन में पानी की आपूर्ति पंचायत द्वारा की जा रही है। टैंकर के माध्यम से गौ सदन पानी पहुंचाया जाता है। कई बार बिजली गुल होने से यह आपूर्ति भी ठप हो जाती है। इस दौरान गौवंश को प्यासा ही रहना पड़ता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें