पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • Omati CSP Sent An Application To Change The Date Of Birth, The Claim Was Not Born On 1962, The Date Of 1964 Is Recorded In The Registration Register

29 साल बाद 2 साल छोटे हो जाएंगे अफसर!:जबलपुर में ओमती CSP ने बर्थ डेट बदलने के लिए भेजा आवेदन, दावा- 1962 में नहीं हुआ जन्म, पंजीयन रजिस्टर में दर्ज है वर्ष 1964

जबलपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सीएसपी ओमती ने दो साल उम्र कम करवाने का भेजा आवेदन। - Dainik Bhaskar
सीएसपी ओमती ने दो साल उम्र कम करवाने का भेजा आवेदन।

59 साल उम्र और नौकरी के 29 साल बाद किसी को अपनी जन्मतिथि बदलवाने की सुध आए, तो क्या कहेंगे? दरअसल, अपने कारनामों के चलते सुर्खियों में रहने वाले सीएसपी ओमती ने विभाग को अपनी नई जन्मतिथि के बारे में आवेदन देकर अवगत कराया है। दावा किया है कि नरसिंहपुर कलेक्टर कार्यालय के जन्म पंजीयन रजिस्टर में उनकी जन्म तारीख का वर्ष 1964 दर्ज है। उन्होंने अपना जन्मतिथि बदलवाने का आवेदन दिया है।

सीएसपी आरडी भारद्वाज ओमती में पदस्थ हैं। पुलिस विभाग में उनकी नियुक्ति 18 सितंबर 1992 में एसआई के पद पर हुई थी। आउटआफ टर्न प्रमोशन मिलने के चलते वह जल्द ही इंस्पेक्टर और फिर सीएसपी बन गए। सर्विस बुक में उनकी जन्मतिथि 7 नवंबर 1962 दर्ज है। सेवा अभिलेख के पहले पेज में ही संबंधित के बारे में पूरी जानकारी लिखी होती है। यह जानकारी भी उसकी मौजूदगी में और पढ़कर सुनाई जाती है। उस समय उपलब्ध दस्तावेज के आधार पर यह दर्ज हुआ होगा।

नौकरी के 29 वर्षों बाद हाथ आई नई जन्मतिथि

सीएसपी ओमती आरडी भारद्वाज का पूरा नाम रामाधार भारद्वाज है। दावा किया कि उनका जन्म नरसिंहपुर ग्राम देवरीकला, तहसील नरसिंहपुर में हुआ था। नौकरी के 29 साल बाद उन्हें अपना सही जन्मतिथि के बारे में पता लगा है। अगले एक वर्ष में वह एएसपी पद पर प्रोन्नत होने वाले हैं। दो साल उम्र कम होने का उन्हें बड़ा फायदा मिल सकता है।

लॉकडाउन में 8 अप्रैल 2021 को उन्हें कलेक्टर कार्यालय नरसिंहपुर के जन्म पंजीयन रजिस्टर की सत्य प्रतिलिपि मिली। इसमें कालम नंबर 3 में जन्म दिनांक 15 दिसंबर 1964 अंकित है। कालम नंबर 4 में पिता सेवाराम का नाम दर्ज है। कालम नंबर 6 में उनका नाम रामाधार दर्ज है। जन्म स्थान के तौर पर देवरीकला, तहसील नरसिंहपुर, थाना कोतवाली, जिला नरसिंहपुर दर्ज है।

पुलिस महानिदेशक को भेजा आवेदन

सीएसपी ने उक्त पैदाइश रजिस्टर के आधार पर सेवा अभिलेख में जन्म दिनांक 7 नवंबर 1962 को संशोधित कर 15 दिसंबर 1964 दर्ज करने का अनुरोध किया है। सीएसपी के आवेदन को एसपी की ओर से अनुशंसा कर पुलिस मुख्यालय भेजा जा चुका है। आवेदन में सीएसपी ने संशोधन के निर्णय से अवगत कराने के लिए भी लिखा है। सीएसपी के इस जन्मतिथि में संशोधन होता है, तो यह अपने आप में रिकॉर्ड होगा। हालांकि सवाल उठने लगे हैं कि उन्होंने 1962 वर्ष के आधार पर ही सारी सुविधाएं ली होंगी। अब सभी को संशोधित कराना पड़ेगा।

खबरें और भी हैं...