पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सिहोरा:खाली प्लॉटों, कॉलोनियों में खप रही अवैध मुरम, जिम्मेदार बेसुध

सिहोराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मझौली तहसील क्षेत्र अंतर्गत कई स्थानों पर मुरम का अवैध उत्खनन किया जा रहा है। यह मुरम न केवल मझौली बल्कि सिहोरा में भी खपाई जा रही है। कॉलोनियों व प्लाटों की पुराई के लिए इस मुरम का उपयोग किया जा रहा है।

दिन-रात मुरम से लोड वाहन गुजरते रहते हैं, इसके बाद भी जिम्मेदार खामोश हैं। लोगों ने स्थानीय अधिकारियों को विसंगति से अवगत भी लेकिन उनका जवाब हैरान करने वाला है। लोगों की मानें तो अधिकारी यही तर्क दे रहे हैं कि वे अवैध परिवहन पर तो कार्रवाई कर सकते हैं, लेकिन प्लाट में पड़ी मुरम पर कुछ नहीं कर सकते।

स्थानीय नागरिकों ने तहसीलदार को दी गइर्द शिकायत में उल्लेख किया है कि मझौली तहसील अंतर्गत छीतापाल क्षेत्र में एक मुरम की खदान है। इस खदान का नवीनीकरण दो वर्ष की अवधि के लिए किया गया है।

वहीं खनिज अधिकारियों का कहना है कि अभी तक खदान का एग्रीमेंट नहीं हुआ है और न ही रॉयल्टी स्वीकृत की गई है। हैरानी की बात तो यह है कि इस सबके बाद भी खदान से लगातार मुरम निकाली जा रही है। पोकलेन और जेसीबी के माध्यम से खुदाई की जा रही है। लेकिन खनिज विभाग व राजस्व अमला कार्रवाई नहीं कर रहा है।

वाहनों में नहीं है नंबर - स्थानीय नागरिकों के अनुसार मझौली तहसील क्षेत्र की खदानों में अवैध खनन करके मुरम सिहोरा पहुंचाई जा रही है। जहां कुछ कॉलोनियों और खाली प्लाटों की पुराई में इस मुरम का उपयोग किया जा रहा है। दिन भर वाहनों की आवाजही चलती रहती है। वाहन तेज रफ्तार से भागते हैं। इससे हादसे का खतरा भी बना रहता है। स्थानीय लोगों का कहना है कि मुरम के अवैध परिवहन में लगे अधिकांश वाहनों में नंबर भी नहीं लिखे हैं। ऐसे में यदि किसी वाहन से हादसा हो जाए तो उसे पकड़ पाना मुश्किल होगा।

अवैध उत्खनन की शिकायत प्राप्त हुई थी, संबंधित हल्का मझौली तहसील के अंतर्गत आता है। अवैध परिवहन की भी जांच कराई जाती है। यदि वाहन मिलते हैं तो कार्रवाई की जाती है।

-राकेश चौरसिया, तहसीलदार सिहोरा

लालपुर में 50 ट्रॉली अवैध रेत जब्त

सिलौंड़ी. लालपुर ग्राम में एसडीएम के नेतृत्व में संयुक्त टीम ने कार्रवाई की। इस दौरान 50 ट्राली अवैध रेत जब्त की गई। एसडीएम सपना त्रिपाठी ने बताया कि अवैध रेत भंडारण की शिकायत मिलने पर राजस्व, खनिज और पुलिस विभाग ने मौके पर दबिश दी।

जहां अवैध रूप से भंडारित 50 ट्रॉली रेत मिली। मौके पर पंचनामा कार्रवाई करते हुए अग्रिम कार्रवाई हेतु खनिज विभाग को निर्देशित किया गया है। कार्रवाई के दौरान नायब तहसीलदार सुनीता मिश्रा, खनिज निरीक्षक वीके नागवंशी, आरआई राकेश पांडे, एएसआई प्रदीप जाटव उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें