निगमायुक्त की कार्रवाई / एस्सेल कम्पनी ने 2016 से नहीं चुकाया रॉयल्टी शुल्क

X

  • निजी कचरा वाहनों की कठौंदा में नहीं होगी तुलाई, केवल एजेंसी के वाहन ही अधिकृत, गंदगी फैलाने वालों के लगातार काटे जाएँगे चालान

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:05 AM IST

जबलपुर. कठौंदा में पॉवर प्लांट बनाकर डोर टू डोर कचरा कलेक्शन का ठेका हथियाने वाली एस्सेल कम्पनी ने वर्ष 2016 से आज तक रॉयल्टी नहीं दी है। अभी तक िनगम के किसी अधिकारी ने इस तरफ ध्यान नहीं दिया था लेकिन अब निगमायुक्त ने यह खामी पकड़ ली है और इससे एस्सेल को भारी भरकम राशि चुकानी होगी। वहीं निजी वाहनों में भरकर लाए जाने वाले कचरे की भी प्लांट में तुलाई होती थी जिसे अब बंद करने का आदेश दिया गया है केवल एजेंसी के अधिकृत वाहन ही तौले जाएँगे। निगमायुक्त ने कहा कि गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ चालान बनाए जाएँ और नाले तथा नालियों की सफाई निरंतर की जाए ताकि बारिश में जलप्लावन न हो। कमिश्नर अनूप कुमार सिंह ने मंगलवार को क्षेत्रों का दौरा कर जल भराव की स्थिति के संबंध में स्वास्थ्य विभाग के अमले से जानकारी ली। उन्होंने देखा कि नाले के ऊपर क्षेत्रीय लोगों ने अवैध रूप से घर बनाकर पानी की निकासी को अवरुद्ध कर दिया है। दमोहनाका क्षेत्रीय बस स्टैण्ड के पास एवं चेरीताल वाॅर्ड के खिन्नी मुहल्ला जहाँ पर नाले के ऊपर अतिक्रमण पाया गया और पर्याप्त साफ-सफाई भी नहीं पाई गयी जिसके कारण संबंधित जोन के प्रभारी, मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षकों के एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिये। 

कोई भी चैम्बर खुला न हो | निगमायुक्त ने निरीक्षण के दौरान यह भी पाया कि जगह-जगह बड़े नाले के चैम्बर खुले पड़े हैं जहाँ वर्षा के दौरान घटना-दुर्घटना घटित होने की संभावना है इसे रोकने के लिए उन्होंने  अधिकारियों को निर्देशित किया कि जोन के संभागीय अधिकारी एवं मुख्य स्वच्छता निरीक्षकों से सूचना प्राप्त कर वर्षा के पूर्व सभी खुले चैम्बरों को अनिवार्य रूप से ढकने की व्यवस्था  करें। डम्पिंग स्टेशन कम किए जाएँ| निगमायुक्त ने  डोर टू डोर कचरा संग्रहण प्रणाली को बढ़ाने, सेकेण्डरी कचरा कलेक्शन (डम्पिंग स्टेशन) को कम करने के भी निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि काँटे पर ट्रैक्टर-ट्राॅली, डम्पर आदि वाहनों की तुलाई नहीं होगी। इस मौके पर स्वास्थ्य अधिकारी  भूपेन्द्र सिंह, भवन शाखा से सहायक यंत्री  बाहुवली जैन, संभागीय अधिकारी कुलदीप तिवारी  आदि उपस्थित रहे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना