पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

घरों में दुबके लोग, वैक्सीनेशन से भी परहेज:ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण का भय, टीकाकरण का लक्ष्य भी नहीं हो पा रहा पूरा

जबलपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण को लेकर लोग भयभीत हैं। इसके चलते लोग घरों में दुबक गए हैं। इससे वैक्सीनेशन की रफ्तार भी धीमी पड़ गई है। तय लक्ष्य के मुताबिक वैक्सीनेशन नहीं हो पा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में यह स्थिति पिछले साल मार्च-अपैल में बनी थी।

इस दौरान गांवों में लोगों ने बैरीकेटिंग कर रास्ते बंद कर दिए थे। हालांकि, इस बार रास्ते बंद नहीं किए। बल्कि नगरीय क्षेत्रों में आवागमन कम कर दिया है। ग्रामीणों की मानें तो शहरी इलाकों में संक्रमित मरीजों की संख्या अधिक है। संक्रमण के खतरे के कारण लोग ग्रामीण क्षेत्र में उपलब्ध संसाधनों का ही उपयोग कर काम चला रहे हैं।

गुरुवार को सबसे कम 58 प्रतिशत वैक्सीनेशन कुंडम ब्लॉक में हुआ। सिहोरा में केवल 67 फीसदी लोगों की ही वैक्सीन लगाई गई। वहीं, सबसे अधिक वैक्सीनेशन 96 प्रतिशत मझौली में हुआ। ग्रामीण क्षेत्रों में कोई भी ब्लॉक गुरुवार को लक्ष्य के मुताबिक वैक्सीनेशन नहीं कर पाया। माना जा रहा है कि कोरोना की बढ़ी रफ्तार के कारण भी लोग स्वास्थ्य केन्द्रों में टीका लगवाने नहीं पहुंच रहे हैं। हालांकि, केन्द्रों में पूरे एहतियात के साथ टीकाकरण किया जा रहा है।

सिलुआ एवं गोसलपुर में 40 एवं 45 वर्षीय पुरुष की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। दोनों का इलाज निजी अस्पताल में किया जा रहा है। संक्रमितों की जानकारी जैसे ही गांव पहुंची, लोगों में हड़कंप मच गया। ग्रामीणों ने बताया, संक्रमण बढ़ा रहा है इसके बाद भी लापरवाही जारी है। न तो लोग मास्क लगा रहे हैं और न ही सोशल डिस्टेंसिंग अपना रहे हैं। साप्ताहिक बाजार सहित होटल में लगातार भीड़ देखी जा रही है।

कुंडम: मास्क नहीं तो होगी कार्रवाई

कोरोना संक्रमण की चेन तोडऩे के लिए थाना परिसर में बैठक हुई। तहसीलदार प्रदीप कौरव ने व्यापारियों व नागरिकों को गाइडलाइन की जानकारी दी। उन्होंने सभी दुकान संचालकों को अपने प्रतिष्ठान में पोस्टर लगाने के लिए कहा एवं बिना मास्क के ग्राहकों को सामग्री नहीं देने के निर्देश दिए। तहसीलदार ने अधिक से अधिक वैक्सीनेशन कराने के लिए भी कहा। गौरतलब है, कुंडम तहसील अंतर्गत 15 वैक्सीनेशन केंद्र बनाए गए हैं। बैठक में थाना प्रभारी प्रताप सिंह, विधायक प्रतिनिधि कमलेश साहू, सरपंच गुलाब बर्मन, संदीप साहू, राजेश साहू, शिवांशु जायसवाल, भवानी साहू सहित अन्य उपस्थित रहे।

पाटन: पाटन-कटंगी में दो दिन रहेगा लॉकडाउन

प्रदेश के नगरीय क्षेत्रों में दो दिन के लॉकडान की घोषणा की गई है। तहसीलदार पाटन प्रमोद चतुर्वेदी के अनुसार शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक पाटन एवं कटंगी नगरीय क्षेत्रों में संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा। जिसके तहत आवश्यक वस्तु की श्रेणी में आने वाली दुकानों को छोड़कर समस्त शासकीय एवं अशासकीय संस्थान एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठान के साथ आवागमन बंद रहेगा।

मझौली: समझाइश दी, काटे चालान

कोरोना संक्रमण की चेन तोडऩे के लिए रविवार को मझौली में लॉकडाउन करने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी लगातार कार्रवाई कर रहे हैं। बिना मास्क निकलने वालों के चालान काटे जा रहे हैं। बेवजह घूमने वाले लोगों को भी समझाइश दी जा रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें