पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आग का तांडव:दुकान में भड़की आग, 3 लाख का नुकसान; 25 एकड़ की फसल खाक

जबलपुर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मंगलवार की रात और बुधवार को पूरे दिन में आग की करीब एक दर्जन घटनाएँ हुईं, जिनमें कंचनपुर की एक किराना दुकान पूरी तरह खाक हो गई, जिसमें 3 लाख रुपए से अधिक का नुकसान हुआ। वहीं अलग-अलग घटनाओं में करीब 25 एकड़ की फसल जलकर खाक हो गई, जिसमें लाखों का नुकसान उठाना पड़ा। फायर ब्रिगेड से मिली जानकारी के अनुसार कंचनपुर में सुषमा चौरसिया की किराना दुकान में मंगलवार की रात करीब 1 बजकर 15 मिनट पर शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। दमकल के दो वाहनों ने आग को काबू किया, लेकिन तब तक करीब 3 लाख रुपए की सामग्री जल चुकी थी।

बरगी के सिलुआ गाँव में जुगल किशोर के खेत में बुधवार की सुबह आग लगने से 5 एकड़ की फसल जल गई। कुसनेर के पास जयकुमार, महेन्द्र, विजय पटेल और मालती के करीब 20 एकड़ खेत में आग लग गई, जिससे करीब 4 लाख का नुकसान हुआ। इसी प्रकार खमरिया, बेलखाड़ू, गोरखपुर शक्तिभवन के पास, बाजनामठ की पहाड़ियों की झाड़ियों में आग लगने की घटनाएँ हुईं। वहीं रात करीब 10 बजे घमापुर चौक के पास गद्दे, पल्ली की दुकान में आग लग गई, जिसे बड़ी मुश्किल से नियंत्रित किया गया।

देर रात ट्रांसफॉर्मर में लगी आग , सदर की सप्लाई हुई बन्द

पूर्व संभाग क्षेत्र के सदर बाजार स्थित ट्रांसफॉर्मर में शॉर्ट सर्किट होने से आग लग गई, जिससे आसपास के क्षेत्र की बिजली सप्लाई बंद हो गई। गर्मी के दिनों में सप्लाई बंद होने से लोग घरों के बाहर निकल आये। इस दौरान बिजली विभाग को सूचना मिलने पर मौके पर पहुँचे कर्मचारियों ने सुधार कार्य प्रारंभ किया। इस संबंध में कार्यपालन अभियंता नीरज परस्ते ने बताया कि देर रात ट्रांसफॉर्मर में शॉर्ट सर्किट होने से आग लग गई जिससे सप्लाई केबल जल गई। इस दौरान सदर क्षेत्र के कुछ हिस्से की बिजली बंद हो गई। सूचना मिलते ही सुधार कार्य चालू कर केबल बदली गई। हालांकि एच 65 ट्रांसफॉर्मर का ए बी स्विच काटकर सप्लाई चालू करवा दी गई है।

रात 3 बजे तक जूझता रहा वन अमला, तब बुझी जंगल की आग
सैनिक सोसायटी स्थित दानव बाबा की पहाड़ी के जंगली एरिया में मंगलवार की देर रात लगी आग को बुझाने के लिए रात 3 बजे तक वन विभाग का अमला जूझता रहा। पहाड़ियों पर लगी आग को बुझाने के लिए नगर निगम दमकल विभाग की टीमें भी जुटी रहीं, लेकिन पहाड़ी रास्तों पर पानी के टैंकर नहीं पहुँचने के कारण दमकल की सारी कोशिशें फेल साबित हुईं। जिसके बाद वन अमले ने आग के दूसरी तरफ मेढ़ की खुदाई, कपड़ों के पट्टों जैसे पारम्परिक तरीकों के जरिए आग पर काबू पाया। वन विभाग के अनुसार इस हादसे में सिर्फ खरपतवार ही जली है, किसी तरह के पौधे या बड़े पेड़ों को कोई नुकसान नहीं हुआ है। लिहाजा किसी तरह का बड़ा नुकसान नहीं हो पाया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें